दिल्ली सरकार ने Unlock-1 के लिए प्लान किया तैयार, आज करेंगे गाइडलाइंस की घोषणा

Edited By Murari Sharan,Updated: 01 Jun, 2020 08:27 AM

delhi govt prepares plan for unlock 1

दिल्ली में अनलॉक-1 को लेकर केजरीवाल सरकार आज गाइडलाइन्स जारी कर सकती है। केंद्र के दिशा-निर्देशों के अनुसार मॉल्स, बाजार खोले जा सकते हैं...

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में अनलॉक-1 (Unlock-1) को लेकर केजरीवाल सरकार आज गाइडलाइन्स जारी कर सकती है। केंद्र के दिशा-निर्देशों के अनुसार मॉल्स, बाजार खोले जा सकते हैं। सूत्रों की मानें तो सोमवार को सरकार अनलॉक-1 का डिटेल प्लान जारी करने जा रही है। अनलॉक-1 के पहले चरण में यानी 8 जून से शॉपिंग मॉल्स, होटल, रेस्टोरेंट खोलने की तैयारी की जा रही है। हालांकि इससे पहले सरकार सलून को खोलने की इजाजत दे सकती है। 

सलून को खोलने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के पालन को सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता है। ऐसे में बड़े सलून को खोलने की इजाजत मिल सकती है, लेकिन छोटे सलून में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना मुश्किल होगा, ऐसे में सभी को सरकारी आदेशों का इंतजार है। 

 

ऑड-ईवन की तर्ज पर न खुलें बाजार- व्यपारियों की मांग
वहीं व्यापारियों की मांग है कि अब बाजारों को पूरी तरह से खोलने की अनुमति दी जाए। बाजार में दुकानें ऑड-ईवन की तर्ज पर न खुलकर हर दिन खुल सकें। इसके साथ ही बाजारों को खोले रखने की टाइमिंग बढ़ाने की मांग भी की जा रही है। ऐसे में सरकार भी ऑड-ईवन नियम को बाजारों से हटाने पर विचार कर रही है। 

 

ऑटो वाले यात्रियों को मिल सकती है ये सहूलियत
वहीं लॉकडाउन-4 में दिल्ली सरकार ने पब्लिक ट्रांस्पोर्ट को कुछ शर्तों और नियमों के साथ लागू कर दिया था। जिसमें बसों में सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेंन करने के लिए केवल 20 यात्रियों की अनुमति थी, वहीं ऑटो में एक यात्री और कैब में दो यात्रियों की अनुमति थी। हालांकि ऑटो वाले यात्रियों की शिकायत थी कि एक ही परिवार के तीन लोग यदि साथ जाते हैं तो उनको तीन अलग-अलग ऑटो करने पड़ेंगे। ऐसे में हो सकता है कि सरकार अनलॉक-1 में एक परिवार के तीन सदस्यों को ऑटो में साथ में ट्रेवल करने की अनुमति दे दे। 

सरकार को अनलॉक-1 की गाइडलाइन्स जारी करते हुए दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को भी ध्यान में रख रही है। दिल्ली में रविवार को 1295 नए मामले सामने आए। जिसके बाद यहां संक्रममितों की संख्या 19844 हो गई है। एक दिन में सामने आने वाला यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। वहीं कोरोना से मरने वालों की संख्या 473 पहुंच चुकी है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!