दिल्ली एनसीआर को प्रदूषित हवा से मिल सकती है राहत, जानें आज का AQI

Edited By vasudha,Updated: 26 Nov, 2019 10:10 AM

delhi ncr can get relief from polluted air

राजधानी में ठंड के दस्तक के साथ ही प्रदूषण का स्तर कम हो रहा है। अब हवा ‘बहुत खराब’ की श्रेणी से सुधर कर ‘खराब’ हो गई है। मंगलवार को बूंदाबांदी के बावजूद अगले दो-तीन दिन यह खराब रहने के पूर्वानुमान जताए गए हैं...

नेशनल डेस्क: राजधानी में ठंड के दस्तक के साथ ही प्रदूषण का स्तर कम हो रहा है। अब हवा ‘बहुत खराब’ की श्रेणी से सुधर कर ‘खराब’ हो गई है। मंगलवार को बूंदाबांदी के बावजूद अगले दो-तीन दिन यह खराब रहने के पूर्वानुमान जताए गए हैं। हालांकि पराली जलाने के मामले 463 दिखाई दे रहे हैं लेकिन हवा की ऊपर से बहने के चलते वह दिल्ली में प्रदूषण का कारण नहीं बन पा रही है।

PunjabKesari

सफर (सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च) के अनुसार दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक सोमवार सुबह 218 दर्ज किया गया जबकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने औसतमन 24 घंटे में इसे 252 दर्ज किया गया। दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हवा चलने से प्रदूषण का स्तर गिरा है। मंगलवार को दिल्ली के दो-तीन इलाकों का रंग ही लाल दिखाई दिया बाकी सभी जगह प्रदूषण का स्तर लाल रंग में नहीं दिखा। अधिकांश इलाकों में प्रदूषण का स्तर खराब ही दर्ज किया जो कि नारंगी रंग में दिखाई दिया। जबकि मुंडका, बवाना, द्वारका ही ऐसे स्थान थे जहां 300 से अधिक एक्यूआई दर्ज किया गया। 

PunjabKesari

फसलों में बदलाव के प्रति जागरूक किया जाए 
धान की बुआई मानसून में की जाती है और फिर तुरंत सर्दी शुरू होते ही गेहूं की बुआई भी कृषि अवशेष जलाने की एक वजह है। दोनों फसलों की कटाई और बुआई में बमुश्किल 10 से 15 दिन का समय होता है और किसान तेजी से खेतों को खाली करने में जुट जाते हैं ताकि वह अगली फसल बो सकें। किसानों को प्रति हेक्टेयर लगभग 40 लाख लीटर पानी की आवश्यकता होती है और लगभग 25 लाख किसान करीबन 40 लाख हेक्टेयर जमीन पर धान की खेती कर रहे हैं। इस तरह 40 लाख लीटर पानी प्रति हेक्टेयर में 40 लाख हेक्टेयर का अर्थ है लगभग 16 अरब लीटर पानी का इस्तेमाल एक फसल में किया जाता है और इसमें भूजल का अधिक इस्तेमाल होता है। इससे एक ओर जहां भूजल दोहन हो रहा है वहीं जलसंकट की संभावनाएं बढ़ रही हैं। 
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!