दिल्ली में मंडरा रहा आतंकी हमले का खतरा! बड़े बाजार, मॉल, मेट्रो, हर जगह चौकसी

Edited By Anil dev,Updated: 04 Oct, 2019 11:10 AM

delhi police mall metro terrorist attack

आतंकी हमले के खतरे को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली के बड़े बाजार, मॉल-मेट्रो व रेलवे स्टेशन पर चौकसी बढ़ा दी है। खासकर सरोजनी नगर, लाजपत नगर, साउथ एक्स, साकेत और हौज खास बाजार के साथ साथ बड़े मॉल पर भी अतिरिक्ति...

नई दिल्ली: आतंकी हमले के खतरे को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली के बड़े बाजार, मॉल-मेट्रो व रेलवे स्टेशन पर चौकसी बढ़ा दी है। खासकर सरोजनी नगर, लाजपत नगर, साउथ एक्स, साकेत और हौज खास बाजार के साथ साथ बड़े मॉल पर भी अतिरिक्ति जवानों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही करोल बाग, राजौरी गार्डन, सदर बाजार, चांदनी चौक जैसे बड़े बाजारों में विशेष नजर रखी जा रही है। 


इन बाजारों में प्रवेश और निकासी द्वार की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। बाजारों में बिना छानबीन किए किसी भी शख्स को अंदर जाने की अनुमति सुरक्षा बल नहीं दे रहे हैं। साथ ही बाजार समिति के सदस्यों के साथ मिलकर अतिरिक्त वॉलिंटियर्स की तैनाती की गई है, जो बाजारों में होने वाली गतिविधियों पर नजर रख हुए हैं। इसके साथ ही नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, निजामुद्दीन, आनंद विहार समेत दिल्ली के सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर चौकसी कड़ी कर दी गई है। इसके अलावा कश्मीरी गेट बस अड्डा, आनंद विहार बस अड्डा, कालेखां बस अड्डा के अलावा उन सभी पर्यटक स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल को तैनात कर दिया है, जहां पर बड़ी संख्या में लोगों का आना जाना लगा रहता है। यही नहीं, दिल्ली के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में भी अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। 


सेल की 20 से अधिक टीमें कर रही हैं कॉम्बिंग
सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दिल्ली में रहने वाले, इजरायली-यहूदी संस्थानों और यहूदी पूजा स्थल पर कोईअप्रिय घटना को रोकने के लिए उचित और एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक इस साल की शुरुआत में स्पेशल सेल की कई टीमों ने संवेदनशील इलाकों में कॉम्बिंग की। एक जुलाई से ही सेल की टीमें विभिन्न होटलों, गेस्ट हाउस, व्यस्त बाजारों, टैक्सी स्टैंड, पार्किंग स्थल, साइबर कैफे, पीजी आवास, सिनेमा हॉल, मॉल की जांच कर रही है। इस दौरान उन्हें कई कमियां भी मिलीं। 
 

अर्धसैनिक बल के जवान भी सुरक्षा में हैं तैनात
सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पहले से ही दिल्ली पुलिस के अलावा अद्र्धसैनिक बलों को तैनात कर दिया गया है। इसके अलावा स्लीपर सेल को भी सक्रिय किया गया है। स्पेशल सेल ने दक्षिणी पूर्वी, दक्षिणी दिल्ली, मध्य जिले के पहाडग़ंज के अलावा जामिया नगर, जाकिर नगर, सीलमपुर के अलावा अन्य कई संदिग्ध ठिकानों पर छापामारी की है, जहां से दो संदिग्धों को हिरासत में भी लिया गया है। पूछताछ में संदिग्धों ने क्या कुछ कहा है। इसे लेकर पुलिस की ओर से कोई भी अधिकारी बयान देने को तैयार नहीं है।
 

दिल्ली की सीमाओं पर भी बढ़ी सुरक्षा
आतंकी हमले को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने उन सभी बॉडरों पर सुरक्षा कड़ी कर दी है, जहां से लोग दिल्ली आते या जाते हैं। दिल्ली आने वाली हर गाडिय़ों की कड़ी जांच की जा रही है। उसके बाद ही उन्हें अंदर आने दिया जा रहा है। जरा सा भी संदेह होने पर पुलिस लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। संतोषजनक जवाब मिलने के बाद ही उन्हें छोड़ा जा रहा है। यही नहीं, लोकल बसें, आरटीवी या ई-रिक्शा चालकों पर भी नजर रखी जा रही है। खासकर, जो बॉर्डर पर सवारी लाने और ले जाने का काम करते हैं। रेड अलर्ट के बाद दिल्ली पुलिस चौकन्नी है। जगह-जगह वाहनों की सघन जांच की जा रही है। 


स्लीपर सेल फिर सक्रिय 
कभी आतंकियों के लिए सिर दर्द रहे स्लीपर सेल को भी दोबारा सक्रिय कर दिया गया है। वे लगातार संदिग्धों पर नजर जमाए हैं। इनमें कुछ ऐसे संदिग्धों के बारे में  पता चला है, जिनके कभी सक्रिय होने की जानकारी पुलिस के पास नहीं थी। ये संगठन त्योहरों पर अपने मंसूबे को अंजाम देने के फिराक में हैं। वहीं, जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर भी आतंकी हमला करने के फिराक में हैं।
 

दो संदिग्धों से लगातार पूछताछ 
पुलिस सूत्रों की मानें तो जिन लोगों को दिल्ली के अलग अलग नौ जगहों पर छापेमारी कर हिरासत में लिया गया है। पुलिस की स्पेशल सेल से लेकर कई टीमें लगातार पूछताछ कर रही हैं। लेकिन इस बाबत कोई भी पुलिस अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहा है। 
 

अक्षरधाम मंदिर के पास लावारिस बैग मिलने से हड़कंप
अक्षरधाम मंदिर के पास वीरवार शाम एक लावारिस बैग मिलने से हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही पुलिस के अलावा बम व डॉग स्क्वायड की टीम मौके पर पहुंच गई। आसपास से लोगों को हटा दिया गया। जांच के दौरान पुलिस को बैग से कुछ पकड़े व अन्य सामान बरामद हुआ। इस बीच बैग का मालिक भी वहां पहुंच गया। उसने पुलिस को बताया कि गलती से उसका बैग छूट गया था। पुलिस मामले की जांच कर रही है। जिला पुलिस उपायुक्त जसमीत सिंह ने बताया कि उस समय उनकी टीम पास में ही मौजूद थी। फौरन मौके पर पहुंचकर बैग की छानबीन की गई। उसमें कुछ नहीं मिला। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!