दिल्ली गणतंत्र दिवस समारोह पर खतरे का साया, दिल्ली में दिखा संदिग्ध ड्रोन

Edited By Anil dev,Updated: 24 Jan, 2020 06:08 PM

delhi republic day drone

दिल्ली में संदिग्ध ड्रोन देखे जाने के बाद अब गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने पुलिस प्रमुखों को अलर्ट पर रहने को कहा है। गणतंत्र दिवस समारोह से पहले आतंकवादी हमले की आशंकाओं के मद्देनजर चप्पे चप्पे पर सुरक्षा बलों को तैनात...

नई दिल्ली: दिल्ली में संदिग्ध ड्रोन देखे जाने के बाद अब गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने पुलिस प्रमुखों को अलर्ट पर रहने को कहा है। गणतंत्र दिवस समारोह से पहले आतंकवादी हमले की आशंकाओं के मद्देनजर चप्पे चप्पे पर सुरक्षा बलों को तैनात कर राजधानी को अभेद किले में तब्दील कर दिया गया है। नयी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त ईश सिंघल ने यहां बताया कि सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए परेड स्थल के आसपास के इलाको को 25 जोन में बांटा गया है और प्रत्येक जोन में एक पुलिस उपायुक्त या अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त की देखरेख में निगरानी रखी जाएगी। समारोह के अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति के लिए एक जोन बनाया गया है जो उनकी सुरक्षा इंतजामों की देखरेख करेगा। श्री सिंघल ने कहा कि चेहरा पहचानने वाले मशीनों को भी लगाया गया है। इसमें किसी संदिग्ध अथवा आतंकवादी का चेहरा आते ही अलार्म बजने लगेगा। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि संदिग्ध लोगों का डाटा इस मशीन में डाला गया है और उसी के आधार पर चेहरे की पहचान की जाती है। उन्होंने कहा कि इस मशीन ने कल एक व्यक्ति को संदिग्ध मानकर अलार्म बजा दिया था और इसके बाद उससे पूछताछ की गयी लेकिन बाद में पता चला कि वह संदिग्ध नहीं था जिसके बाद उसे छोड़ दिया गया। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में करीब एक लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। दिल्ली पुलिस के पांच से छह हजार जवान समारोह स्थल के पर मुस्तैद रहेंगे तथा बाहरी हिस्से की सुरक्षा बनाये रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की 50 कंपनियां तैनात की गयी है। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि गणतंत्र दिवस से पहले सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख स्थानों पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 26 जनवरी को राजपथ से लाल किले तक आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए शार्पशूटर और स्नाइपर्स को ऊंची इमारतों पर तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर गश्त बढ़ा दी है। मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे और बस टर्मिनलों पर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। 

लाल किला, चांदनी चौक और यमुना खादर व उनके आसपास वाले क्षेत्रों में करीब 150 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस ने होटल, टैक्सी और ऑटो चालकों को भी सतर्क रहने को कहा है। इसके अलावा, दिल्ली पुलिस के आंख और कान योजना के सुरक्षा गार्ड और सदस्यों को भी सतर्क किया गया है। सुरक्षाकर्मियों ने भीड़-भाड़ वाले बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों जैसे संवेदनशील स्थानों और अन्य महत्त्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की पहचान की है और वहां अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात कर उन्हें सुरक्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। गणतंत्र दिवस के मद्देनजर पुलिस द्वारा की गई विस्तृत व्यवस्था को लेकर एक यातायात परामर्श भी जारी किया गया है। परामर्श में लोगों से किसी भी अज्ञात वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति को देखने की स्थिति में निकटतम पुलिस थाने को सूचना देने के लिए कहा गया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!