दिल्ली की सुरक्षा अब करेगा NASAMS-II, देखते ही मार गिराएगा दुश्मन का विमान

Edited By Seema Sharma,Updated: 29 Jul, 2018 12:35 PM

delhi security now with missile defense

केंद्र की मोदी सरकार देश की राजधानी दिल्ली को वॉशिंगटन और मॉस्को की तरह ही अभेद्य सुरक्षा प्रदान करने की तैयारी में है। इस अभेद्य सुरक्षा के तहत कोई चाहकर भी दिल्ली पर मिसाइल, ड्रोन और विमान से हमला नहीं कर पाएगा।

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार देश की राजधानी दिल्ली को वॉशिंगटन और मॉस्को की तरह ही अभेद्य सुरक्षा प्रदान करने की तैयारी में है। इस अभेद्य सुरक्षा के तहत कोई चाहकर भी दिल्ली पर मिसाइल, ड्रोन और विमान से हमला नहीं कर पाएगा। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने अमेरिका से 1 अरब डॉलर में 'नेशनल एडवांस्ड सर्फेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम-2' (NASAMS-II) को अधिग्रहण करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। रिपोर्ट के मुताबिक नए सुरक्षा कवच को लागू करने के लिए पुरानी सुरक्षा व्यवस्था को हटाया जाएगा। इतना ही नहीं वीआईपी नो फ्लाई जोन और दुश्मनों के विमानों को देखते ही मार गिराने वाली व्यवस्था को भी फिर से आकार देने पर विचार चल रहा है।
PunjabKesari
वहीं समस्त दिल्ली एरिया एयर डिफेंस प्लान के तहत आने वाले VIP-89 क्षेत्र का भी पुनर्निर्माण करने पर विचार किया जा रहा है। VIP-89 क्षेत्र के तहत राष्ट्रपति भवन, संसद, नॉर्थ और साउथ ब्लॉक शामिल है। नो फ्लाई जोन एरिया पर भी विमानों को मार गिराने को लेकर समय-सीमा कम करने पर फैसला भी लिया जा सकता है ताकि किसी भी दुश्मन को हमला करने के लिए समय न मिल सके और उसे तुरंत कब्जे में लिया जा सके। NASAMS-II में सेंटिनल राडार, शॉर्ट और मीडियम रेंज की मिसाइलें, लांचर, फायर डिस्ट्रिव्यूशन सेंटर्स और 'कमांड एंड कंट्रोल यूनिट्स' सब शामिल होंगे जो तीन दिशाओं में काम करेगा। जिससे यह हवा में ही दुश्मन के विमान को मार गिराने में सक्षम होगा।

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!