दिल्ली दंगे: चार्जशीट में पुलिस का दावा-ताहिर हुसैन समेत 5 लोगों के खाते में आए थे 1.61 करोड़ रुपए

Edited By Seema Sharma,Updated: 22 Sep, 2020 12:35 PM

delhi violence 1 61 crore rupees came to account of 5 people

दिल्ली पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में फरवरी में हुए दंगों की बड़ी साजिश को लेकर दायर चार्जशीट में कहा कि इशरत जहां, एक्टिविस्ट खालिद सैफी, बर्खास्त आम आदमी पार्टी (AAP) पार्षद ताहिर हुसैन, जामिया मिलिया इस्लामिया एलुमनाई एसोसिएशन अध्यक्ष शिफा उर...

नेशनल डेस्कः दिल्ली पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में फरवरी में हुए दंगों की बड़ी साजिश को लेकर दायर चार्जशीट में कहा कि इशरत जहां, एक्टिविस्ट खालिद सैफी, बर्खास्त आम आदमी पार्टी (AAP) पार्षद ताहिर हुसैन, जामिया मिलिया इस्लामिया एलुमनाई एसोसिएशन अध्यक्ष शिफा उर रहमान और जामिया के छात्र मीरन हैदर ने नागरिता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों का प्रबंध करने के लिए कथित तौर पर 1.61 करोड़ रुपए लिए है। दिल्ली पुलिस ने 15 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है, इसमें उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा भड़काने के लिए कई लोगों को एक बड़ी साजिश का हिस्सा माना गया है।

 

चार्जशीट में कहा गया कि जांच के दौरान यह पता चला है कि 1 दिसंबर, 2019 से 26 फरवरी, 2020 के दौरान कुल 1,61,33,703 रुपए आरोपी व्यक्तियों इशरत जहां, खालिद सैफी, ताहिर हुसैन, शिफा उर रहमान और मीरन हैदर को प्राप्त हुए थे। इन लोगों को यह राशि बैंक खाता या नकद में मिली थी। कुल 1.61 करोड़ रुपए में से 1,48,01186 रुपए नकद के रूप में निकाले गए और विरोध प्रदर्शन स्थलों के प्रबंधन के साथ-साथ दिल्ली में दंगों में रची गई साजिश को अंजाम देने के लिए इनको खर्चा गया। चार्जशीट के दस्तावेज में दावा किया गया है जांच में पता चला कि 10 दिसंबर को आरोपी इशरत जहां ने अपने बैंक खाते में 4 लाख रुपए एक कॉरपोरेशन बैंक खाते से प्राप्त किए। जिस खाते से पैसे आए हैं वो महाराष्ट्र से महादेव विजय कास्ते के नाम से है। जांच के दौरान कास्ते ने खुलासा किया कि वह इशरत जहां को सीधे नहीं जानता है और वह महाराष्ट्र के रहने वाले समीर अब्दुल साई के लिए ड्राइवर का काम करता है।

 

कास्ते ने पुलिस को बताया कि अब्दुल साई के निर्देश पर उसने ICICI बैंक से 4,31,700 रुपए का गोल्ड लोन लिया और इस राशि को ICICI बैंक से उस कॉरपोरेशन बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया गया। वहीं साई ने बताया है कि गाजियाबाद का इमरान सिद्दीकी उसका बिजनेस पार्टनर है। 9 दिसंबर, 2019 को इमरान ने इशरत जहां, गुलज़ार अली और बिलाल अहमद से संबंधित तीन बैंक खाता नंबर दिए थे और उसे इन 3 खातों में तत्काल 10 लाख रुपए ट्रांसफर करने के लिए कहा था लेकिन उसने 10 लाख रुपए ट्रांसफर करने में असमर्थता जताई इसके बाद इशरत जहां के खाते में 5 लाख रुपए डालने का आग्रह किया। पुलिस ने चार्जशीट में लिखा कि इशरत जहां के बैंक खातों की जांच करने पर यह पाया गया कि 10 जनवरी, 2020 को उसके खाते में 1, 41,000 रुपए नकद जमा थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!