कोरोना के बीच नई आफत, डेंगू की चपेट में कई राज्य, ये स्टेट सबसे ज्यादा प्रभावित

Edited By rajesh kumar,Updated: 18 Sep, 2021 01:41 PM

dengue outbreak now increased many states among corona

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से देश अभी उबर नहीं पा रहा है। इसी बीच डेंगू के भयानक प्रकोप ने आफत में डाल दिया है। देश के कई राज्य इस वक्त डेंगू की चपेट में आ गए हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य में उत्तर प्रदेश है।

​​​​नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस की दूसरी लहर से देश अभी उबर नहीं पा रहा है। इसी बीच डेंगू के भयानक प्रकोप ने आफत में डाल दिया है। देश के कई राज्य इस वक्त डेंगू की चपेट में आ गए हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य में उत्तर प्रदेश है। हाल के हफ्तो में फिरोजाबाद जिले में में डेंगू के कई मौते दर्ज की हुई हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल में रहस्यमयी बुखार ने बच्चों को जकड़ लिया है, जिसके चलते सैकड़ों लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। मेडिकल टीम द्धारा ऐसे मामलों की जांच की जा रही है, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि ये हर साल मौसम बदलने के कारण फैलते हैं।वायरल बुखार और डेंगू के प्रकोप से जूझ रहे राज्य की सरकारों ने जांच शुरू कर दी है और स्थिति पर काबू पाने के लिए सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। 

उत्तर प्रदेश
देश में सबसे अधिक प्रभावित राज्य उत्तर प्रदेश है, जहां के विभिन्न जिलों से डेंगू और वायरल बुखार के 1,500 से अधिक मामले सामने आए हैं। सेंट्रल यूपी, बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी के इलाके डेंगू और वायरल बुखार से प्रभावित हुए हैं। फिरोजाबाद में पिछले एक माह में वायरल बुखार एवं डेंगू के प्रकोप से मौत का सरकारी आंकड़ा 62 तक पहुंच गया है जिसमें अधिकांश बच्चे हैं। प्रयागराज से अब तक 97 डेंगू-वायरल मामले सामने आ चुके हैं।

पश्चिम बंगाल
उत्तरी बंगाल के दो अस्पतालों में बुखार और अन्य बीमारियों के चलते 172 बच्चों को भर्ती कराया गया है। इनमें से 67 बच्चों को अब तक उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के बाल रोग वार्ड में भर्ती कराया गया है, जबकि कई को छुट्टी दे दी गई है। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अधीक्षक डॉ संजय मलिक ने बताया कि छह बच्चों में डेंगू के लिए लक्षण पाए गए हैं।जलपाईगुड़ी जिला अस्पताल से गुरुवार को 50 बच्चों को छुट्टी दे दी गई, जिनमें से 105 अभी भी इलाज के लिए भर्ती है। जलपाईगुड़ी जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थिति की समीक्षा करने के बाद मेडिकल टीम का गठन किया गया था।

मध्य प्रदेश
मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में पिछले 24 घंटे के भीतर डेंगू के 22 नये मामले सामने आये हैं, जिसके बाद इस साल इस बीमारी के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 225 पर पहुंच गई है। राजधानी भोपाल में डेंगू के 6 नए सामने आए हैं, जोकि जनवरी से अब तक कुल 107 हो गए हैं। डेंगू से प्रभावित जिलों में राजगढ़ में अब तक 22 मामले, ग्वालियर में 95 मामले और चंबल में 15 अन्य मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में डेंगू के मरीजों की तादाद में पिछले 20 दिन से सिलसिलेवार इजाफा दर्ज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए मच्छरों व उनके लार्वा को नष्ट करने का अभियान चलाया जा रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!