दिल्ली हवाईअड्डे पर डिजीयात्रा ऐप के बीटा संस्करण की शुरुआत

Edited By Pardeep,Updated: 15 Aug, 2022 10:29 PM

digiyatra app beta version launched at delhi airport

भारत सरकार की ‘डिजीयात्रा' पहल के तहत जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नेतृत्व वाले संघ दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने सोमवार को एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए डिजीयात्रा ऐप के बीटा संस्करण को पेश किया। जीएमआर ने

नई दिल्लीः भारत सरकार की ‘डिजीयात्रा' पहल के तहत जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नेतृत्व वाले संघ दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने सोमवार को एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए डिजीयात्रा ऐप के बीटा संस्करण को पेश किया। जीएमआर ने एक बयान में कहा कि दिल्ली हवाई अड्डा देश में इस प्रणाली को शुरू करने वाले पहले कुछ हवाई अड्डों में से एक है। डायल ने दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल तीन पर आवश्यक सुविधा स्थापित की थी जिसका परीक्षण पहले ही कर लिया गया था। 

परीक्षण के दौरान सुविधा का उपयोग करने वाले लगभग 20,000 यात्रियों को सहज और सुरक्षित यात्रा का अनुभव हुआ। डिजीयात्रा एक बायोमेट्रिक इनेबल्ड सीमलेस ट्रैवल एक्सपीरियंस (बेस्ट) है जो चेहरा पहचाने की तकनीक पर आधारित है। इसका उद्देश्य यात्रियों को कागज रहित और निर्बाध यात्रा अनुभव प्रदान करना है। 

इस तकनीक के साथ, हवाई अड्डे में प्रवेश, सुरक्षा जांच क्षेत्रों और विमान बोर्डिंग आदि सहित सभी चौकियों पर चेहरे की पहचान प्रणाली के आधार पर यात्रियों का प्रवेश स्वचलित रूप से हो जाएगा। यह प्रौद्योगिकी विमान में चढ़ने की प्रक्रिया को काफी तेज और अधिक सहज बना देगी क्योंकि प्रत्येक यात्री को हर बिंदु पर तीन सेकंड से कम समय की आवश्यकता होगी। उनका चेहरा उनके दस्तावेजों के रूप में काम करेगा, जैसे पहचान पत्र, टीका पत्र और विमान में चढ़ने के रूप में भी काम करेगा। 

डायल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा,‘‘डिजियात्रा भारत सरकार की एक अनूठी पहल है, जो नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा समन्वित है। दिल्ली हवाईअड्डा देश के पहले कुछ हवाई अड्डों में से एक है जो चेहरे की पहचान प्रणाली के साथ तैयार है। यह प्रक्रिया यात्रियों को सहज अनुभव देने वाला है। यह यात्रियों को कई बिंदुओं पर पहचान जांच की प्रक्रिया से बचाएगा और उन्हें कागज रहित यात्रा करने और हवाई अड्डे पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।'' 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!