खालिस्तान के मुद्दे पर कमेटी की कथित चिटठी पर गद्दराया विवाद

Edited By Yaspal,Updated: 17 Jul, 2020 11:30 PM

dispute over alleged letter of committee on khalistan issue

सिख फॉर जस्टिस द्वारा 19 जुलाई को दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब व शीशगंज साहिब में अरदास करने के बाद जनमत संग्रह करवाने के ऐलान के बाद दिल्ली में सिख सियासत भी गरमा गई है। इस मसले पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के स्टैंड पर विवाद खड़ा हो...

नई दिल्ली: सिख फॉर जस्टिस द्वारा 19 जुलाई को दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब व शीशगंज साहिब में अरदास करने के बाद जनमत संग्रह करवाने के ऐलान के बाद दिल्ली में सिख सियासत भी गरमा गई है। इस मसले पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के स्टैंड पर विवाद खड़ा हो गया है। कमेटी की तरफ से एक दिन पहले एक प्रस्ताव पास किया गया था जिसमें सिख फॉर जस्टिस और उसकी कार्रवाई की निंदा करते हुए उसका विरोध किया गया था।

इस प्रस्ताव को लेकर दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने एक वीडियो भी जारी किया था, जिसमें स्पष्ट किया था कि हमारी पार्टी की लाइन खालिस्तान के खिलाफ है और सिख फॉर जस्टिस ने कमेटी के लेागों का अपने पोस्टरों का गलत इस्तेमाल किया है। लिहाजा, हमारा सिख फार जस्टिस और उनके जनमत संग्रह का कोई लेना देना नहीं है।

इस बीच शुक्रवार को सुबह एक नया पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसमें कल वाले पत्र का ही रिफरेंस नंबर दिया गया है। इसमें साफ कहा गया है कि गुरुद्वारों में अरदास करने से हम किसी को नहीं रोक सकते। हालांकि दिल्ली कमेटी के महासचिव हरमीत सिंह कालका ने इस बारे में कहा कि पत्र फर्जी है। हमने आज कोई प्रस्ताव पास नहीं किया है। लिहाजा, फर्जीपत्र की जांच करवाकर कार्रवाई करेंगे।

कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी टवीट में दोनों पत्रों को दिखाया कि कौन असली है और कौन नकली है। सिरसा ने कहा कि यह एक जाली और गलत दस्तावेज है जो दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को बदनाम कर रहा है और सिख फॉर जस्टिस के मुद्दे पर हमारे रुख को गलत ठहरा रहा है। गुरुद्वारा कमेटी का सिख फॉर जस्टिस एवं उनके रेफरेंडम विचारों से कोई लेना-देना नहीं है। सिर्फ गुरुद्वारा कमेटी ही नहीं, पूरे देश में सिख इसका समर्थन नहीं करते हैं।

उधर, इस मामले में भाजपा के राष्ट्रीय सचिव सरदार आरपी सिंह ने दिल्ली के सिखों से अपील किया कि वे  खालिस्तान और रेफरेंडम 20-20 के प्रचारकों के बहकावे में न आएं, बल्कि उन्हें जवाब दें कि अगर वे हमारे गुरुद्वारों की पवित्रता को खत्म करने की कोशिश करते हैं। आरपी सिंह ने सोशल मीडिया पर वायरल कमेटी के तथाकथित पत्र पर भी सवाल किए। साथ ही कमेटी के महासचिव हरमीत सिंह कालका से कहा कि अगर पत्र फर्जी है तो आपने अभी तक इसके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की। आपको तुरंत एफआईआर दर्ज करवानी चाहिए।

आरपी सिंह ने कहा कि कमेटी अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा गुरुद्वारा बंगला साहिब में लाइव प्रोग्राम में देश और दुनिया की जनता के सामने स्पष्ट बताए कि उनका और उनकी पार्टी का खालिस्तान के मुद्दे पर क्या स्टैंड है। इसके अलावा अकाली दल एवं बादल परिवार को भी स्पष्ष्टता करनी चाहिए कि उनकी पार्टी लाइन क्या है। आरपी सिंह ने कहा कि  माहौल गरम है ऐसे समय में दिल्ली कमेटी को आगे आकर खालिस्तान का विरोध करना चाहिए। आर पी सिंह ने कहा कि वह किसी भी खालिस्तानी से डरने वाले नहीं हैं, लिहाजा 19 जुलाई को वह गुरुद्वारों में किसी भी सूरत में ऐसे लोगों को अरदास नहीं करने देंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!