'डोसा किंग' राजगोपाल की मौत, कर्मचारी की बीवी को हासिल करने के लिए करवा दी थी उसकी हत्या

Edited By Seema Sharma,Updated: 18 Jul, 2019 03:54 PM

dossa king rajagopal s death

दक्षिण भारतीय व्यंजनों के रेस्तरां ‘सर्वाना भवन'' के संस्थापक एवं हत्या के एक मामले में उम्र कैद के सजायाफ्ता पी राजगोपाल का दिल का दौरा पड़ने से चेन्नई के एक अस्पताल में गुरुवार को निधन हो गया।

चेन्नई: दक्षिण भारतीय व्यंजनों के रेस्तरां ‘सर्वाना भवन' के संस्थापक एवं हत्या के एक मामले में उम्र कैद के सजायाफ्ता पी राजगोपाल का दिल का दौरा पड़ने से चेन्नई के एक अस्पताल में गुरुवार को निधन हो गया। राजगोपाल ने हत्या के जुर्म में उम्र कैद की सजा काटने के लिए कुछ दिन पहले ही आत्मसमर्पण किया था। राजगोपाल की तबीयत बिगड़ने पर उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराए जाने की मद्रास उच्च न्यायालय की ओर से इजाजत मिलने के दो दिन बाद ही उसकी मौत हो गई। राजगोपाल ने 9 जुलाई को अपर सत्र न्यायालय में आत्मसमर्पण किया था। बीमार पड़ने के बाद उसे सरकारी स्टेनली मेडिकल कॉलेज के कैदी वार्ड में भर्ती कराया गया था।
PunjabKesari
राजगोपाल की स्थिति बिगड़ने के बाद उसके पुत्र आर सर्वानन ने बंदी प्रत्यक्षीकाण याचिका दायर करके अपने पिता को किसी निजी अस्पताल में भर्ती कराने का अनुरोध किया था। मद्रास हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति एम एम सुंदरेश और एम.निर्मल कुमार की युगलपीठ ने 16 जुलाई को राजगोपाल को निजी अस्पताल में भर्ती कराने की मंजूरी दे दी। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से राजगोपाल को और समय देने से इंकार करने के बाद उन्होंने 9 जुलाई को आत्मसमर्पण किया था। उसे एंबुलेंस की मदद से अदालत पहुंचाया गया था तथा व्हील चेयर से अदालत कक्ष तक ले जाया गया था। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की एक पीठ ने इसी वर्ष 29 मार्च राजगोपाल सहित नौ दोषियों की अपील को खारिज करते हुए उन्हें उम्र कैद की सजा सुनाने के मद्रास हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा था। उच्च न्यायालय ने वर्ष 2009 में इस हत्याकांड में राजगोपाल और आठ अन्य की 10-10 साल की कैद की सजा को बढ़ाकर उम्र कैद में तब्दील कर दिया था।
PunjabKesari
जानिए क्या है पूरा मामला
डोसा किंग के नाम से मशहूर राजगोपाल को अक्टूबर, 2001 में एक कर्मचारी की हत्या के मामले में सजा सुनाई गई थी। राजगोपाल अपने एक कर्मचारी सांताकुमार की हत्या करके उसकी पत्नी जीवाज्योति से शादी करना चाहता था। यह मामला है 90 के दशक का। 1999 में राजगोपाल की नजर अपने कर्मचारी संतकुमार की पत्नी जीवाज्योति पर पड़ी। राजगोपाल उससे शादी करना चाहता था लेकिन जीवाज्योति इससे इंकार कर दिया। राजगोपाल भी अड़ गया कि वह 20 साल छोटी जीवज्योति को अपनी तीसरी पत्नी बनाएगा। राजगोपाल ने 2001 में उसके पति संतकुमार को उसके घर से उठवा लिया और फिर उसकी हत्या करवा दी। संतकुमार का मृत शरीर कोडाई पहाड़ियों के जंगल से 31 अक्तूबर, 2001 को बरामद किया गया।
PunjabKesari
रामगोपाल कैसे बने डोसा किंग
1981 में रामगोपाल ने चेन्नई में एक जनरल स्टोर (किराने की दुकान) खोली, इसे मद्रास के नाम से खोला गया था लेकिन इस में उनको ज्यादा कामयाबी नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने सर्वना भवन के नाम से एक रेस्टोरेंट खोला, इस रेस्टोरेंट में सांभर, वाडा, इडली डोसा जैसी चीजें शामिल की गईं। उनका सर्वना भवन खासा अच्छा चल पड़ा। सर्वना भवन का डोसा पूरे चेन्नई में फेमस हो गया। चेन्नई में सर्वना भवन की कामयाबी को देखते हुए पी राजगोपाल ने लेसेस्टर स्क्वायर से लेक्सिंगटन एवेन्यू तक सर्वना भवन की शाखाएं खोली। इसी के साथ देश में सभी प्रमुख जगहों पर इनकी शाखाएं खोली गई। साउथ इंडियन खाने के शौकीन लोगों के ये बेहतरीन विकल्प बन गया। आज विदेशों में भी सर्वना भवन की 80 शाखाएं खुली गई है। यूनाइटेड स्टेट, गल्फ कंट्री, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी आज सर्वना भवन की शाखाएं खुली हुई हैं। लोग धीरे-धीरे रामगोपाल को डोसा किंग कहने लग गए।

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!