DRDO की सिफारिश पर स्वास्थ्य मंत्रालय की सफाई, हाइपो सोडियम क्लोराइड का स्प्रे सेहत के लिए हानिकारक

Edited By Naresh Kumar,Updated: 18 Apr, 2020 11:47 PM

drdo corona virus health ministry

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए इस्तेमाल किए जा रहेम बताया है। इससे पहले डीआरडीओ ने देश भर में ऐसे उपकरण,बनाए थे जिनमें इस केमिकल का इस्तेमाल किया जा रहा है और बताया जा रहा था कि इस केमिकल के इस्तेमाल कोरोना के जिवाणु मर जाते हैं।

नेशनल डेस्कः स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए इस्तेमाल किए जा रहे हाइपो सोडियम क्लोराइड के स्प्रे को सेहत के लिए हानिकारक बताया है। इससे पहले रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने देश भर में ऐसे उपकरण बनाए थे जिनमें इस केमिकल का इस्तेमाल किया जा रहा है और बताया जा रहा था कि इस केमिकल के इस्तेमाल कोरोना के जिवाणु मर जाते हैं। डीआरडीओ ने इसके लिए एक विशेष उपकरण तैयार किया था जिसका नाम है पर्सनल सैनिटाइजेशन एनक्लोजर। डीआरडीओ ने अपनी वैबसाइट में जो स्पेसिफिकेशंस बताई थी उसमें एक लीटर में 5 एमएल हाइपो सोडियम क्लोराइड की सिफारिश की गई थी। लेकिन आज स्वस्थ मंत्रालय ने इस पर एडवाइजरी जारी करते हुए साफतौर पर लिखा है कि इसका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है औऱ मंत्रालय इसके इस्तेमाल की सिफारिश नहीं करता है। 


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने द्वारा देर शाम जारी एडवाइजरी में लिखा है कि मंत्रालय के पास कई सवाल आ रहे थे जिसमें पूछा गया था कि देश भर में हो रही सैनिटाइजेशन से क्या मानव शरीर को नुकसान हो सकता है। ऐसे में मंत्रालय ने ये साफ किया है कि सैनिटाइजेश में इस्तेमाल किए जाने वाला हाइपो सोडियम क्लोराइड सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए इसके इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती। मंत्रालय के अनुसार अगर हम इसका इस्तेमाल करते हैं तो ये शारिरिक के साथ मानसिक तौर पर भी नुकसान पहुंचा सकताा है। साथ ही ये भी कहा गया है, इसकी कोई गारंटी नहीं है कि इस स्प्रे से कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा क्योंकि ये वायरस शरीर के भीतर होता है।  इसलिए इसका भी कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है कि इस स्प्रे से आपके पहने हुए कपड़ों की पूरी सैनिटाइजेशन होती है । इस स्प्रे के इस्तेमाल से आपकी स्किन और आंखों पर असर पड़ सकता है। अगर इस कैमिकल को श्वास द्वारा अंदर ले लेते हैं तो आपको पेट संबंधित समस्या, उल्टी  या अपर रेस्पीरेटरी सिस्टम को भी खराब कर सकता है। आपको बता दें देशभर में गेंहू की खरीद का सीजन है और जीतनी भी देशभर में मंडिया हैं उनमें सैनिटाइजेशन के लिए इस तरह के स्प्रे का इस्तेमाल किया जा  रहा है। तो ये साफ है कि जो लोग मंडियों में जाएंगे उनपर ऐसा स्प्रे नहीं किया जाना चाहिए ये स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!