2016 से PAK हैंडलर के संपर्क में था निशांत अग्रवाल, FB चैट से लीक की ब्रह्मोस की डिटेल

Edited By Seema Sharma,Updated: 09 Oct, 2018 03:37 PM

drdo engineer nishant agrawal trapped in honeytrap

पाकिस्तान को ‘‘तकनीकी और संवेदनशील सूचना’’ लीक करने के मामले में नागपुर के पास स्थित ब्रह्मोस एयरोस्पेस एयरोस्पेस सेंटर में कार्यरत एक इंजीनियर को सोमवार को गिरफ्तार किया गया। इंजीनियर निशांत अग्रवाल पर सुपरसोनिक मिसाइल सिस्टम

नागपुर: पाकिस्तान को ‘‘तकनीकी और संवेदनशील सूचना’’ लीक करने के मामले में नागपुर के पास स्थित ब्रह्मोस एयरोस्पेस एयरोस्पेस सेंटर में कार्यरत एक इंजीनियर को सोमवार को गिरफ्तार किया गया। इंजीनियर निशांत अग्रवाल पर सुपरसोनिक मिसाइल सिस्टम के गोपनीय जानकारियों को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI को लीक करने का आरोप है। निशांत हनीट्रैप के जाल में फंस गया था। वहीं उसको लेकर खुलासा हुआ है कि वह 2016 से पाकिस्तानी हैंडलर के साथ संपर्क में था और सोशल मीडिया-फेसबुक के जरिए उससे बात किया करता था।
PunjabKesari
पर्सनल कंप्यूटर में थी जानकारी
उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के एटीएस के एक संयुक्त अभियान में ब्रह्मोस के वर्धा रोड केंद्र से निशांत को गिर‍फ्तार किया गया। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एटीएस सूत्रों ने बताया कि निशांत के नागपुर स्थित घर से एक कंप्यूटर जब्त किया गया जिसमें गोपनीय दस्तावेज पाए गए। उन्होंने कहा कि इस तरह के दस्तावेज किसी के निजी कंप्यूटर में नहीं होने चाहिए। सूत्रों ने बताया कि निशांत के गृह नगर रुड़की स्थित उसके घर से भी उसका एक पुराना कंप्यूटर जब्त किया गया है और उसमें मिली चीजों की जांच की जा रही है।
PunjabKesari
फेसबुक के जरिए पाकिस्तानी महिला से चैट
एक अधिकारी के मुताबिक फेसबुक पर पाकिस्तान से महिलाओं की फेक आईडी बनाने और भारत में संवेदनशील जगहों पर काम कर रहे अधिकारियों को फंसाने का मामला सामने आने के बाद यूपी एटीएस इस पर नजर बनाए हुई थी कि कोई अधिकारी हनीट्रेम मामले में फंस तो नहीं रहा। पिछले साल गिरफ्तार सीमा सुरक्षा बल के एक आरक्षी से संबंधित जांच में दो और फेसबुक आईडी का पता चला था, जो महिलाओं के फेक नाम से बनाई गई थीं और पाकिस्तान से उनका संचालन किया जा रहा था। निशांत के उन आईडी से चैट किए जाने के सुबूत मिले थे। PunjabKesari

बता दें कि ब्रह्मोस एयरोस्पेस का गठन भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और रूस के ‘मिलिट्री इन्डस्ट्रीयल कंसोर्टियम’(एनपीओ मशिनोस्त्रोयेनिया) के बीच संयुक्त उद्यम के रूप में किया गया है। भारत और रूस के बीच 12 फरवरी, 1998 को हुए एक अंतर-सरकारी समझौते के माध्यम से यह कंपनी स्थापित की गई थी। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!