DRDO का ‘सेनिटाइजर डिस्पेंसर', बिना छूए हाथ होंगे साफ

Edited By Mohit,Updated: 11 May, 2020 11:24 PM

drdo lab develops high pressure mist based contactless sanitizer dispenser

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की चंडीगढ़ स्थित एक प्रयोगशाला ने एक ऐसा ‘सेनिटाइजर डिस्पेंसर'' विकसित किया है जो स्वचालित होगा और इसे छूने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह हाइ प्रेशर वाला और नमी आधारित होगा। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।...

 

चंडीगढ़ः रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की चंडीगढ़ स्थित एक प्रयोगशाला ने एक ऐसा ‘सेनिटाइजर डिस्पेंसर' विकसित किया है जो स्वचालित होगा और इसे छूने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह हाइ प्रेशर वाला और नमी आधारित होगा। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस सेनिटाइजर डिस्पेंसर का उद्देश्य लोगों को बिना इसे छूए हाथ को साफ किये जाने की सुविधा उपलब्ध कराना है।

 

अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़ में ‘टर्मिनल द बैलिस्टिक्स रिसर्च लेबोरेटरी' (टीबीआरएल) ने कोरोना वायरस से मुकाबला कर रहे चिकित्सकों और घरों, कार्यालयों, कॉलेजों और सार्वजनिक स्थानों पर आम जनता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बिना छूने वाला सेनिटाइजर डिस्पेंसर विकसित किया है। रक्षा मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार जांच के दौरान चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर के चिकित्सक डा.आर आर गुरू ने कहा कि टीबीआरएल ने बिना छूने वाला सेनिटाइजर डिस्पेंसर विकसित किया है जो उच्च दबाव की बूंदें उत्पन्न करता है और रोम छिद्रों तथा नाखूनों की दरारों में जाकर अच्छी प्रकार से सफाई करता है और इससे सेनिटाइजर की बर्बादी भी नहीं होती है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!