DRDO की शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम मिसाइल का सफल परीक्षण, हवाई खतरों को करेगी बेअसर

Edited By rajesh kumar,Updated: 27 Sep, 2022 08:11 PM

drdo successfully test fires ultra short range air defense missile

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने मंगलवार को ओडिशा के चांदीपुर अपतटीय क्षेत्र से अत्यंत कम दूरी की हवाई रक्षा प्रणाली (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

नेशनल डेस्क: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने मंगलवार को ओडिशा के चांदीपुर अपतटीय क्षेत्र से अत्यंत कम दूरी की हवाई रक्षा प्रणाली (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल का सफल परीक्षण किया। वीएसएचओआरएडीएस को डीआरडीओ के हैदराबाद स्थित अनुसंधान केंद्र इमारत द्वारा डिजाइन एवं विकसित किया गया है।
 

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘डीआरडीओ ने 27 सितंबर को ओडिशा अपतटीय क्षेत्र के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से जमीन आधारित पोर्टेबल लॉन्चर से वीएसएचओआरएडीएस मिसाइल के दो सफल परीक्षण किए।'' मंत्रालय ने कहा, "वीएसएचओआरएडीएस मिसाइल में लघु प्रतिक्रिया नियंत्रण प्रणाली (आरसीएस) और एकीकृत वैमानिकी सहित कई नवीन प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, जो परीक्षणों के दौरान सफल साबित हुई हैं।"

मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल कम दूरी और कम ऊंचाई पर उड़ान भरने वाली वस्तुओं को मार गिराने के लिए बनाई गई है। इसने कहा, "दोनों उड़ान परीक्षणों में मिशन के सभी उद्देश्य प्राप्त कर लिए गए।" रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और उद्योग भागीदारों के प्रयासों की सराहना की तथा कहा कि आधुनिक तकनीकों से लैस यह नयी मिसाइल सशस्त्र बलों को और अधिक तकनीकी मजबूती प्रदान करेगी। 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!