1 जुलाई से देशभर में लागू होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, Cryptocurrency, TDS के लिए अब करना होगा ज्यादा खर्च

Edited By Anu Malhotra,Updated: 30 Jun, 2022 06:38 PM

ds new rules from 1 july on cryptocurrency

देशभर में बढ़ती महंगाई के चलते सरकार ने कई बड़े नए बदलाव किए है जो 1 जुलाई से देशभर में लागू होने जा रहे हैं।  इन बदलावों के बीच चार नए लेबर कोड (श्रम संहिता) के नियम भी लागू हो जाएंगे,  इसके अलावा क्रिप्टोकरेंसी,  टीडीएस (TDS), Air Conditioner...

नेशनल डेस्क: देशभर में बढ़ती महंगाई के चलते सरकार ने कई बड़े नए बदलाव किए है जो 1 जुलाई से देशभर में लागू होने जा रहे हैं।  इन बदलावों के बीच चार नए लेबर कोड (श्रम संहिता) के नियम भी लागू हो जाएंगे,  इसके अलावा क्रिप्टोकरेंसी,  टीडीएस (TDS), Air Conditioner खरीदने के लिए अब ज्यादा खर्च करना होगा। । आईए जानते हैं 1 जुलाई से कौन-कौन से होंगे बदलाव-  
 
LPG सिलेंडर  का बढ़ेगा बोझ
 जुलाई महीने के पहले दिन LPG में बदलाव की संभावना है।  ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो सकता है। 

पैन-आधार लिंक कराना जरूरी
अगर 1 जुलाई से आपका पैन-आधार लिंक नहीं है तो आपकों भारी जुर्माना देना होगा।  पैन कार्ड और आधार को लिंक करने के लिए आज  आखिरी तारीख 30 जून निर्धारित की गई है।  इसके बाद   500 रुपये जुर्माने का प्रावधान है, एक जुलाई से आपको इन दस्तावेजों को लिंक करने के लिए 1,000 रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा।

क्रिप्टोकरेंसी पर एक फीसदी TDS
क्रिप्टोकरेंसी उभोक्ताओं के लिए यह जरूरी खबर है बता दें कि 1 जुलाई से क्रिप्टोकरेंसी पर सरकार की ओर से 30 फीसदी का टैक्स लगाए जाने के बाद अब  निवेशकों को सभी तरह के क्रिप्टो ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी की दर से टीडीएस का भुगतान करना होगा, चाहे वो क्रिप्टो असेट लाभ में बेचा गया हो या फिर नुकसान में।

 10 फीसदी TDS
 वहीं, 1 जुलाई 2022 से व्यवसायों से प्राप्त गिफ्ट पर 10 फीसदी का टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स 6 (TDS) देना होगा। ये टैक्स सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और डॉक्टरों पर लागू होगा। डॉक्टरों को मिलने वाली मुफ्त दवा के सैंपल, विदेशी फ्लाइट टिकट या अन्य मंहगे गिफ्ट पर यह नियम लागू होगा।

 प्लास्टिक बैन
भारत में 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन हो जाएगा।  इसके चलते पैक्ड जूस, सॉफ्ट ड्रिंक्स और डेयरी प्रोडक्ट  बनाने और बेचने वाली कंपनियों को तगड़ा झटका लगा है। एक जुलाई से इस प्रतिबंध के लागू होने के बाद बेवरेज कंपनियां प्लास्टिक स्ट्रॉ (Plastic Straw) के साथ अपने प्रोडक्ट को नहीं बेच पाएंगी।

एयर कंडीशनर खरीदना 10 फीसदी तक होगा महंगा
गर्मियों के बीच आम जनता पर एक और बोझ बढ़ने वाला है। 1 जुलाई से एयर कंडीशनर  खरीदना महंगा हो जाएगा। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) ने एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी रेटिंग रूल्स में किए बदलाव 1 जुलाई 2022 से लागू होने जा रहा है। इसके मुताबिक, जुलाई महीने की पहली तारीख से 5-स्टार AC की रेटिंग सीधे 4-स्टार हो जाएगी।  इसके साथ ही भारत में एसी की कीमतों में आने वाले समय में 10 फीसदी तक की वृद्धि देखने को मिल सकती है। 

नए श्रम कानून होंगे लागू
1 जुलाई से लेबर कोड के नए नियम लागू हो सकते हैं। नया कानून लागू होते ही इन हैंड सैलरी, कर्मचारियों की ऑफिस टाइमिंग, पीएफ योगदान और  ग्रेच्युटी पर असर देखने को मिलेगा।   कामकाज के अधिकतम घंटों को बढ़ाकर 12 करने का प्रस्ताव भी है।  


 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!