दुबई में नर्क से भी बदतर जिंदगी जी रहे हैं भारतीय, shocking तस्वीरें देख नहीं होगा आखों पर यकीन

Edited By Anil dev,Updated: 06 Oct, 2020 01:01 PM

dubai workers sonapur viral photos

विश्व के धनी शहरों में से एक दुबई पूरी दुनिया में बेहतर लाइफस्टाइल और खूबसूरती के लिए मशहूर है। इसी खूबसूरती से प्रभावित होकर हर साल लाखों सैलानी वहां घूमने जाते हैं। लेकिन दुबई का एक पहलू एक और है जिसे बहुत कम लोग जानते हैं। दरअसल दुबई की खूबसूरती...

दुबई: विश्व के धनी शहरों में से एक दुबई पूरी दुनिया में बेहतर लाइफस्टाइल और खूबसूरती के लिए मशहूर है। इसी खूबसूरती से प्रभावित होकर हर साल लाखों सैलानी वहां घूमने जाते हैं। लेकिन दुबई का एक पहलू एक और है जिसे बहुत कम लोग जानते हैं। दरअसल दुबई की खूबसूरती की चकाचौंध से दूर एक मोहल्ला ऐसा भी है जहां भारत से मजदूरी करने गए लोग रहते हैं। इस मोहल्ले का नाम है सोनापुर।

PunjabKesari

इस बस्ती में बांग्लादेश, पाकिस्तान, चीन और भारत से गए मजदूर दिन भर काम करने के बाद रहते हैं, लेकिन उनका हाल वहां किसी जानवरों से कम नहीं है। भारत सहित दूसरे देशों से दुबई गए लोगों को 14 हजार रुपए महीना में सारा दिन काम कराया जाता है। शाम होते ही सारे मजदूरों को जानवरों की तरह गाड़ी में भरकर सोनापुर में छोड़ दिया जाता है। जहां सबको मुर्गियों के दड़बेनुमा कमरों में भर दिया जाता है। आज से कुछ साल पहले एक फोटोग्राफर ने अपनी फोटो के जरिए भारत से कुछ बनने का सपना लेकर दुबई जाने वाले लोगों की दयानीय हालत के बारे बताया था। यह फोटो सोशल मीडिया पर फिर से वायरल हो रही है। 

PunjabKesari

ये मजदूर दुबई में बेहद कम मजदूरी में घंटों काम करते हैं। उनकी हालत काफी दयनीय होती है। 

PunjabKesari

गंदगी के बीच ही रहने को मजबूर होते हैं ये मजदूर। यहां भारतीय मजदूरों की जिंदगी जीने के लिए काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। 
PunjabKesari
कुछ लोग वीकेंड्स पर एक्स्ट्रा इनकम के लिए खाना बनाकर बेचते हैं।

PunjabKesari

तेज गर्मी में इन्हें 14 घंटे काम करना पड़ता है। कई बार तो पारा 50 डिग्री भी पहुंच जाने के बाद इन्हें काम करना पड़ता है।

PunjabKesari

 काफी कम मेहनताना मिलता के कारण वह अधिकांश हिस्सा वो अपने घर पर भेज देते हैं। बचे हुए पैसों से घर का किराया और अपना खाना पीना करते हैं।

PunjabKesari

सोनपुर में लगने वाले मार्केट में उन्हें सस्ती सब्जियां मिल जाती है। 
 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!