TV पर जितने चैनल उतना ही चार्ज, जानिए क्या है TRAI का नया नियम

Edited By Yaspal,Updated: 27 Dec, 2018 04:20 PM

due to new rules channels with paid will not be closed trai

दूरसंचार नियामक ट्राई ने बुधवार को कहा कि प्रसारण और केबल सेवा के लिये नये नियामकीय रूपरेखा के क्रियान्वयन से टेलीविजन सेवा बाधित नहीं होगी। ऐसी अटकलें हैं कि नियामक के नये आदेश के क्रियान्वयन से भुगतान वाले चैनल...

नई दिल्लीः टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के नए नियम लागू होने में 2 दिन बचे है हाल ही ऐसी अफवाह फैल रही है नए नियमों के कारण भुगतान वाले चैनल बंद हो जाएंगे हालांकि ट्राई ने इसका खंडन किया है और पूरे मामले में सफाई दी है। (ट्राई) ने बुधवार को 29 दिसंबर के बाद लागू होने वाले नए नियमों को लेकर स्पष्ट किया है कि इसकी वजह से टीवी सेवा बाधित नहीं होगी। यानी टेलीविजन पर मौजूदा सब्सक्राइब्ड चैनल ब्लैक आउट नहीं होंगे।

क्या है नया नियम?
ट्राई के केवल और डीटीएच ऑपरेटर्स के लिए लागू हो रहे नए नियम में कहा गया है कि वह उपभोक्ताओं पर टीवी चैनल थोप नहीं सकता है, बल्कि उपभोक्ता के पास टीवी चैनलों को चुनने की आजादी होगी, जिन्हें वे देखना चाहते हैं। उपभोक्ता अपनी अपने मनपसंद के ही चैनल के लिए भुगतान करेंगे। इसके लिए सभी ब्रॉडकास्टर्स को अपने चैनल को बुके के रूप में उपलब्ध करना होगा, जिन्हें उपभोक्ता अपनी पसंद के अनुसार चुन सकता है। टीवी स्क्रीन पर हर चैनल की अधिकतम मूल्य लिखी होगी। कोई भी केवल या डीटीएच ऑपरेटर ब्रॉडकास्टर की ओर से तय कीमत से अधिक नहीं ले सकता है।
PunjabKesari
ऐेसे चुन सकते है आप अपने चैनल
ट्राई ने सभी केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स से कहा है कि वह टीवी दर्शकों को अपने वेबसाइट के जरिए चैनल चुनने और ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराएं। वेबसाइट पर चैनलों की सूची कीमत के साथ उपलब्ध होगी। इसके अलावा उपभोक्ता कॉल सेंटर के जरिए भी चैनल चुन पाएंगे।
PunjabKesari
महीने का खर्च
ग्राहकों को नेटवर्क कैपेसिटी फीस के रूप में हर महीने 130 रुपए देने होंगे जिसमें 100 चैनल्स मिलेंगे। 100 चैनलों में ग्राहक की मर्जी के 65 फ्री टू एयर चैनल शामिल होंगे, इसमें दूरदर्शन के 23 चैनल, तीन म्यूजिक चैनल, तीन न्यूज चैनल और तीन मूवी चैनल शामिल होंगे। इसके अलावा अगर वे और चैनल चाहते हैं तो उन्हें अगले 25 चैनलों के लिए 20 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। इसके साथ जो चैनल्स आप चुनेंगे उनकी तय कीमत जुड़ आएगी। TRAI ने चैनलों की कीमत 1 से 19 रुपए के बीच निर्धारित की है।
PunjabKesari
कीमत में अंतर नहीं कर पाएंगे ऑपरेटर्स
नए नियम लागू होने के बाद कोई भी केबल या डीटीएच ऑपरेटर्स चैनलों के लिए अलग-अलग चार्ज नहीं ले पाएंगे। सभी प्लेटफॉर्म पर चैनलों की सामान कीमत होगी। अगर दो अलग- अलग सर्विस प्रोवाइडर्स के उपभोक्ता एक जैसे चैनल देख रहे हैं तो उनका भुगतान भी एक जैसा ही होगा।
PunjabKesari
सस्ता होगा या महंगा करेंगा आप पर निर्भर
अगर आप अपनी सुविधा के अनुसार चैनल चुनते हैं तो यह हो सकता है कि इसकी कीमत आपके जेब पर कम भारी पड़े लेकिन अगर आप अलग-अलग चैनल्स देखते हैं या फिर ज्यादा चैनल्स को देखना पसंद करते हैं तो आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। TRAI ने बताया है कि BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडिएंस रिसर्च काउंसिल) द्वारा दिए गए दर्शकों के पैटर्न के अनुसार 80 फिसदी उपोभोक्ता 40 या उससे कम चैनल्स को देखते हैं। यदि कोई उपभोक्ता सोच समझकर चैनल चुनता है तो हर महीने से कम चार्ज देना पड़ेगा।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!