भूकंप से पाकिस्तान में भारी तबाही, 19 की मौत, 300 घायल

Edited By vasudha,Updated: 24 Sep, 2019 08:29 PM

earthquake wreaks havoc in pakistan 19 killed 300 injured

दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। अभी कहीं से भी किसी के हताहत होने की खबरें नहीं आईं है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 नापी गई है....

नेशनल डेस्क: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत पूरे उत्तर भारत में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गयी। भूकंप का केंद्र  पाकिस्तान में था, जिस कारण वहां भारी तबाही मची। भूकंप से पाकिस्तान के अलग-अलग इलाकों में अब तक 19 लोगों की मौत की खबर है, जबकि 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। 

PunjabKesari

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र (एनसीएस) ने बताया कि शाम चार बजकर 33 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये। एनसीएस में संचालन प्रमुख जे एल गौतम ने बताया कि भूकंप का केन्द्र भारत-पाकिस्तान सीमा के निकट स्थित था। भूकंप के केन्द्र के सबसे करीब बड़ा शहर रावलपिंडी (पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में) है। भूकंप से कई स्थानों पर लोग दहशत में अपने घरों और कार्यालयों से बाहर निकल आये। 

PunjabKesari

भूकंप के झटके हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में महसूस किए गए। अभी तक जो सूचना सामने आई है उनमें भूकंप को महसूस करने वाले शहरों में हरियाणा का पानीपत, दिल्ली, एनसीआर व चंडीगढ़, पंजाब में जालंधर आदि शहरों शामिल हैं। जम्मू कश्मीर में भी इसे महसूस किया गया।

PunjabKesari

बता दें कि जितना ज्यादा रिक्टर स्केल पर भूकंप आता है, उतना ही अधिक कंपन महसूस होता है। जैसे 2.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर हल्का कंपन होता है। वहीं, 7.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर इमारतें गिर जाती हैं। भूकंप के दौरान जमीन के कंपन के अधिकतम आयाम और किसी आर्बिट्रेरी छोटे आयाम के अनुपात के साधारण गणित को 'रिक्टर पैमाना' कहते हैं। 'रिक्टर पैमाने' का पूरा नाम रिक्टर परिमाण परीक्षण पैमाना है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!