भूकंप के झटकों से हिला असम, रिक्टर स्केल पर दर्ज की गई 5.0 की तीव्रता

Edited By Yaspal,Updated: 08 Feb, 2020 08:56 PM

earthquake shook assam a magnitude of 5 0 recorded on the richter scale

पूर्वोत्तर के राज्य मेघालय और असम के कई शहरों में शनिवार को भूकंप के मध्यम स्तर के झटके महसूस किये गये। भूवैज्ञानिक केंद्र के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार छह बज कर 17 मिनट पर आया और रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.0 मापी गई। उन्होंने बताया कि...

गुवाहटीः पूर्वोत्तर के राज्य मेघालय और असम के कई शहरों में शनिवार को भूकंप के मध्यम स्तर के झटके महसूस किये गये। भूवैज्ञानिक केंद्र के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार छह बज कर 17 मिनट पर आया और रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.0 मापी गई। उन्होंने बताया कि भूकंप का केंद्र मेघालय के तुरा में 26.3 अक्षांश और देशांतर 90.7 में जमीन की सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था। विभाग ने बताया कि शिलांग, तुरा और गुवाहटी समेत कई शहरों में झटके महसूस किये गए। भूकंप से हालांकि किसी भी तरह के नुकसान की फिलहाल कोई रिपोटर् दर्ज नहीं है।

इससे पहले उत्तराखंड में भी शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किये गये और इसके कारण बागेश्वर जिले में चार मकान क्षतिग्रस्त हो गये हैं जबकि दो लोग घायल हो गये। सीमांत पिथौरागढ़ जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये लेकिन किसी तरह की जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। शेष जिलों में स्थिति सामान्य है। बागेश्वर की आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया कि जिले में आज सुबह 6.31 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 मापी गयी। इसका केन्द्र बागेश्वर जिले का गोगिना में स्थित था। जानकारों का मानना है कि भूकंप का केन्द्र जमीन के अंदर काफी गहरा होने से जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

माना जा रहा है कि उत्तर भारत के अलावा नेपाल और चीन के सीमांत जिलों में भी इसका असर देखने को मिला है। भूकंप के चलते लोगों में दहशत व्याप्त हो गयी और लोग घरों को छोड़र बाहर दौड़ पड़े। सुश्री सुयाल ने बताया कि भूकंप के चलते बागेश्वर के दुगनकुरी तहसील के किड़ईधार रीमा क्षेत्र में लच्छमराम का मकान क्षतिग्रस्त हो गया। जिससे मकान में सो रही लच्छमराम की पत्नी बसंती देवी (42) और उसकी बेटी रीता (11) घायल हो गये। दोनों खतरे से बाहर हैं। दोनों को तुरंत बागेश्वर जिला मुख्यालय स्थित चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा कपकोट तहसील में भी तीन मकान क्षतिग्रस्त होने की सूचना है।

उपजिलाधिकारी कपकोट के अनुसार पोथिंग गांव के नंदन सिंह और असौं गांव में उम्मेद सिंह एवं राजन सिंह के मकान भूकंप में क्षतिग्रस्त हो गये हैं। कुछ मकानों में दरार की सूचना है। तकनीकी जांच की जा रही है। जिलाधिकारी रंजना राजगुरू के अनुसार आपदा प्रबंधन विभाग की अगुवाई में एक टीम भूकंप प्रभावित गोगिना क्षेत्र में भेजी गयी है। अभी तक किसी जानमान के नुकसान की सूचना नहीं है। आपदा प्रबंधन विभाग की टीमों को अलटर् पर रखा गया है। पिथौरागढ़ जनपद के पिथौरागढ़, बेरीनाग के अलावा कुछ अन्य क्षेत्रों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये लेकिन यहां से किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है। शेष क्षेत्रों में स्थिति सामान्य बतायी जा रही है।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!