हरियाणा, मेघालय के बाद अब लद्दाख में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5

Edited By Yaspal,Updated: 26 Jun, 2020 09:00 PM

earthquake tremors in ladakh intensity 4 5 on richter scale

देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार भूकंप के झटके लग रहे हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का इलाका भी शामिल है। पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं, खबर आ रही है कि लद्दाख में भी शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी...

नेशनल डेस्कः देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार भूकंप के झटके लग रहे हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का इलाका भी शामिल है। पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं, खबर आ रही है कि लद्दाख में भी शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 मापी गई। यह झटके रात 8 बजकर 15 मिनट पर लगे। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र जमीन के 25 किमी नीचे था।
PunjabKesari
दिल्ली-एनसीआर में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हें। अब भूकंप के झटके हरियाणा और दिल्ली के बाहरी इलाकों में आए हैं। भूकंप का केंद्र रोहतक था। यह दोपहर में 3.32 बजे आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई है और यह जमीन में दस किमी. की गहराई में आया था। हालांकि इस दौरान किसी भी तरह की जान माल की हानि की कोई सूचना नहीं है लेकिन झटके महसूस होने के साथ ही लोगों में दहशत का माहौल है।

लगातार आ रहे झटकों से लोगों में दहशत
भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों बाहर निकल आए. वहीं लगातार दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आ रहे भूकंप से लोगों में दहशत है और इसको लेकर वैज्ञानिक भी चिंतित हैं। मालूम हो कि हरियाणा में तीसरी बार भूकंप का झटका महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र रोहतक के करीब था। नेशनल सेंटर फॉर सेस्‍मोलॉजी के मुताबिक, बुधवार दोपहर करीब 12.58 बजे रिक्‍टर पैमाने पर 2.8 तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इससे पहले भी हरियाणा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.1 मापी गई थी। गुरुवार को भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक से 15 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में बताया गया था।

13 अप्रैल को महसूस हुए थे झटके
दरअसल, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली- एनसीआर और उसके आसपास के क्षेत्रों में भूकंप आने के मामले बढ़े हैं। खासकर दिल्ली में ही पिछले कुछ दिनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। अप्रैल से अब तक दिल्ली-NCR ने कई भूकंप के झटके को महसूस किया है। लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में पहली बार भूकंप के झटके 13 अप्रैल को 3.5 की तीव्रता वाले आए थे। इसकी गहराई दिल्ली-एनसीआर में 8 किलोमीटर थी। ठीक उसी के अगले दिन यानी 14 अप्रैल को भी कम तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी। इससे पहले 10 मई को भी दिल्ली में मौसम बदलने के बाद भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!