डेंगू से मुकाबला करने को तैयार दिल्ली नगर निगम, अभियान में अब रेडियो की ली जाएगी मदद

Edited By Hitesh,Updated: 17 Oct, 2021 05:48 PM

east delhi municipal corporation will start anti dengue campaign through radio

पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने डेंगू का मुकाबला करने के लिए अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं और इसी कड़ी में सोमवार से रेडियो के जरिये नया जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। नगर निकायों के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में अब...

नेशनल डेस्क: पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने डेंगू का मुकाबला करने के लिए अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं और इसी कड़ी में सोमवार से रेडियो के जरिए नया जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। नगर निकायों के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में अब तक डेंगू के 480 मामलों की पुष्टि हो चुकी हैं जिनमें से 140 से अधिक मामले अक्टूबर में आए हैं। पूर्वी दिल्ली नगर निगम के न्यायाधिकार क्षेत्र में अब तक डेंगू के करीब 80, मलेरिया के 20 और चिकनगुनिया के दो मामले आ चुके हैं।

पूर्वी दिल्ली के महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल ने ‘पीटीआई-भाषा'से कहा, ‘‘हमने डेंगू के खिलाफ अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं क्योंकि इस साल अधिक बारिश की वजह से बड़ी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं। रेडियो के जरिये अभियान की रूपरेखा तैयार है। इसमें घर में किसी भी तरह से मच्छर को पनपने से रोकने के लिए एहतियात बरतने के संदेश हैं।'' उन्होंने कहा कि इसके अलावा हमारे डेंगू मच्छर प्रजनन जांच (डीबीसी) कर्मी घर-घर जाकर जांच कर रहे हैं कि कहीं डेंगू मच्छर तो पनप नहीं रहे हैं ताकि उनके प्रसार को रोका जा सके।

अब तक कर्मियों ने करीब 40 लाख घरों का निरीक्षण किया है। गौरतलब है कि डेंगू के मच्छर साफ ठहरे पानी में पनपते हैं जबकि मलेरिया के मच्छर गंदे पानी में प्रजनन करते हैं। आमतौर पर मच्छर जनित बीमारियां जुलाई से नंवबर तक सामने आती हैं लेकिन यह अवधि मध्य दिसंबर तक भी जा सकती है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेडियो अभियान के लिए घरों में एहतियात बरतने संबंधी संदेश महापौर की आवाज में पहले ही रिकॉर्ड की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने इस संदेश के प्रसारण के लिए कई निजी रेडियो स्टेशनों के साथ करार किया है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!