रोजाना खाएं ये फूड्स, नहीं होगी दिल की बीमारी

Edited By vasudha,Updated: 05 Apr, 2020 09:54 AM

eat these foods daily there will not be heart disease

भारत में आज दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है इसलिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि आप दिल की किसी भी प्रकार की बीमारी से बचे रहें और स्वस्थ रहें। यहां आपको ऐसे ही कुछ खास फूड्स के बारे में बताया जा रहा है...

नई दिल्ली: भारत में आज दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है इसलिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि आप दिल की किसी भी प्रकार की बीमारी से बचे रहें और स्वस्थ रहें। यहां आपको ऐसे ही कुछ खास फूड्स के बारे में बताया जा रहा है जिनमें से अगर आप कुछ फूड्स को हर दिन खाते हैं तो इससे दिल से जुड़ा कोई भी रोग आपके पास भी नहीं आएगा।


टमाटर
टमाटर को भारतीय व्यंजनों में चटनी के रूप में और सब्जी बनाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं इसके जूस और सूप का भी सेवन बड़े पैमाने पर लोगों के द्वारा किया जाता है। वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार बैड कोलैस्ट्रॉल को कम करने में टमाटर मदद कर सकता है और ब्लड क्लॉटिंग से भी बचा सकता है। 

पालक
हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रमुख रूप से शामिल की जाने वाली पालक पौष्टिक तत्वों का भंडार मानी जाती है। इसे जूस के रूप में, सब्जी के रूप में इस्तेमाल करने के साथ-साथ दाल के साथ पकाकर भी खाया जाता है। दरअसल पालक में एंटी-ऑक्सीडैंट, विटामिन बी और फाइबर के साथ-साथ हृदय के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व ओमैगा-3 फैटी ऐसिड की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। 

सालमन
सालमन एक समुद्री मछली है जो आपको किसी भी फिश मार्कीट में भी मिल जाएगी। फिलहाल अभी लॉकडाऊन में तो इसे खरीदना मुश्किल है लेकिन इसके बाद आप इसे बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं। इसमें ओमैगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है। यह हृदय के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है। इसलिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल करके हृदय रोग से बचे रह सकते हैं। 

अखरोट
दिल की बीमारियों से बचे रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी एक बेहतरीन विकल्प हैं। दरअसल अखरोट में कोलैस्ट्रॉल लैवल को संतुलित करने और ब्लड प्रैशर को कम करने का गुण पाया जाता है जो हृदय रोग के मुख्य कारणों में गिने जाते हैं इसलिए यदि आप अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपको कई प्रकार की दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाए रखने में मदद करेगा।

अलसी के बीज 
अलसी के बीज का सेवन आप सुबह नाश्ते के रूप में कर सकते हैं जो आपके स्वस्थ हृदय के लिए जरूरी आहार माना जाता है। इनमें ओमैगा-3 एसैंशियल फैटी ऐसिड पाया जाता है जिसे एक गुड फैट की श्रेणी में गिनते हैं। डॉक्टरों के द्वारा इसे हृदय के लिए लाभकारी प्रभाव देने वाला आहार बताया जाता है। 

बादाम
हृदय से जुड़ी हुई बीमारियों से बचे रहने के लिए जरूरी है कि आपका ब्लड प्रैशर और रक्त कोशिकाएं स्वस्थ रहें और वे सक्रिय रूप से काम करें। विशेषज्ञों के द्वारा किए गए अध्ययन में यह देखा गया कि बादाम खाने से हृदय रोग का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है और साथ ही साथ यह रक्त कोशिकाओं को भी स्वस्थ रखने का काम करता है। 



 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!