देश

ईवीएम में गड़बड़ी के वीडियो को चुनाव आयोग ने बताया फर्जी

ईवीएम में गड़बड़ी के वीडियो को चुनाव आयोग ने बताया फर्जी

नई दिल्लीः छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के दौरान ईवीएम में कथित गड़बड़ी से जुड़े एक वीडियो को राज्य में चुनाव अधिकारियों ने सोमवार को फर्जी बताकर खारिज कर दिया। सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में कथित रूप से ईवीएम में एक ही दल के उम्मीदवार के पक्ष में वोट पडऩे की मतदाता शिकायत करते दिखाये गए हैं।

PunjabKesari

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से चुनाव आयोग को भेजी गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि कथित वीडियो छत्तीसगढ़ के किसी मतदान केन्द्र से संबंधित नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वीडियो में दिख रही वोटिंग कंपार्टमेंट यूनिट पर चुनाव आयोग का आधिकारिक चिन्ह नहीं है और यह यूनिट कार्डबोर्ड से निर्मित है, जबकि आयोग द्वारा प्रयुक्त वोटिंग कपार्टमेंट पर चुनाव आयोग के चिन्ह का प्रयोग किया गया है और यह प्लास्टिक का बना है।

PunjabKesari

साथ ही वीडियो में दिख रही मतपत्र का रंग सफेद है जबकि आयोग के मतपत्र का रंग गुलाबी है। इसी तरह वीडियो में दिख रहे निर्वाचन कर्मचारियों के परिचय पत्र के रंग और मतदान में प्रयुक्त वोटिंग मशीन के स्वरूप में भी भिन्नता पायी गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कथित वीडियो छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से संबंधित होने के दावे को भी खारिज करते हुए दलील दी कि अंबिकापुर में 12 नवंबर को पहले चरण में नहीं बल्कि 20 नवंबर को मतदान होगा।

PunjabKesari

Related News