मोदी की खास छवि बनाने में चुनाव आयोग की भी भूमिका: येचुरी

Edited By shukdev,Updated: 27 May, 2019 07:23 PM

election commission s role in making modi a special image yechury

माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने लोकसभा चुनाव में अपनी बुरी हार के कारणों का मंथन करते हुए कहा है कि भारतीय जनता पार्टी भाजपा ने सांप्रदायिक एवं उन्मादी राष्ट्रवाद का आख्यान बनाकर यह चुनाव जीता है। येचुरी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री...

नई दिल्ली: माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने लोकसभा चुनाव में अपनी बुरी हार के कारणों का मंथन करते हुए कहा है कि भारतीय जनता पार्टी भाजपा ने सांप्रदायिक एवं उन्मादी राष्ट्रवाद का आख्यान बनाकर यह चुनाव जीता है। येचुरी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विशेष तरह की छवि निर्माण में चुनाव आयोग ने भी भूमिका रही है। पश्चिम बंगाल त्रिपुरा और केरल में पार्टी का तम्बू उखडऩे के बाद पोलित ब्यूरो की दो दिवसीय बैठक के बाद माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने पत्रकारों से बातचीत में यह टिप्पणी की। उन्होंने बताया कि इस चुनाव में उनकी पार्टी की बुरी शिकस्त हुई है विशेषकर उन राज्यों में जहां उसका गढ़ रहा है लेकिन इस हार के पीछे कारण यह रहा कि भाजपा ने गरीबी, बेरोजगारी, नोटबंदी जैसे मुद्दों को दरकिनार कर अपना नया आख्यान रचा जो सांप्रदायिक एवं उन्मादी राष्ट्रवाद के रूप में सामने लाया गया। 

उन्होंने कहा कि मोदी की विशेष छवि निर्मित की गई और यह मीडिया, धन, टेक्नोलॉजी आदि के इस्तेमाल से प्रस्तुत की गई। इस छवि निर्माण में चुनाव आयोग की भी भूमिका रही। इसके अलावा भाजपा के साथ संघ परिवार का भी बड़ा जाल है जिसने इस चुनाव में खास किरदार निभाया। यह पूछे जाने पर कि क्या आप इस हार का कारण ई वी एम मशीनों की धांधली मानते हैं, माकपा नेता ने कहा कि हम लोग चुनाव आयोग के समक्ष ई वी एम का मुद्दा उठाते रहे हैं लेकिन इस चुनाव में वीवीपैट पर्चियों के ई वी एम से मिलान डाटा अभी तक सामने आया नहीं है। रिपोर्ट आने के बाद इस मसले पर कोई कदम उठाएंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तरह वह अपनी पार्टी की हार के लिए इस्तीफा देंगे। 

येचुरी ने कहा कि जिस दिन चुनाव के नतीजे आये थे, उस दिन उन्होंने कहा था कि इस हार की व्यक्तिगत जिम्मेदारी वह अपने ऊपर लेते हैं लेकिन उनकी पार्टी की तुलना दूसरी पाटिर्यों से नहीं की जा सकती है क्योंकि उनकी पार्टी में महासचिव अन्य पोलित ब्यूरो सदस्य के समान ही होता है तथा एक सामूहिक जिम्मेदारी का भाव होता है। येचुरी ने बताया कि बंगाल, त्रिपुरा और केरल की इकाई पार्टी की हार के कारणों की चर्चा कर रही है और उनकी रिपोर्ट आने के बाद सात से नौ जून को केन्द्रीय समिति की बैठक में इस पर चर्चा होगी। उस रिपोर्ट के आधार पर ही पार्टी आत्म समीक्षा करेगी और पार्टी को मजबूत बनाने का काम किया जाएगा। उन्होंने इस बात पर गहरी चिंता व्यक्त की कि मोदी के चुनाव जीतते ही हरियाणा और मध्य प्रदेश में अल्पसंख्यकों पर हमले शुरू हो गए। उन्होंने बताया कि पोलित ब्यूरो ने देश की जनता को नई चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए एकजुट होने की अपील भी की। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!