बही-खाता 2020: इलेक्ट्रिक गाड़ियां होंगी महंगी, सरकार ने बढ़ाया टैक्स

Edited By Yaspal,Updated: 01 Feb, 2020 08:09 PM

electric vehicles will be expensive government hikes tax

सरकार ने आयातित इलेक्ट्रिक वाहनों पर सीमा शुल्क में बढ़ोतरी का ऐलान किया है जिससे इनके महँगे होने की आशंका है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में शनिवार को अपने कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार घरेलू स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों...

नई दिल्लीः सरकार ने आयातित इलेक्ट्रिक वाहनों पर सीमा शुल्क में बढ़ोतरी का ऐलान किया है जिससे इनके महँगे होने की आशंका है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में शनिवार को अपने कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार घरेलू स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को प्रोत्साहन देना चाहती। इसे ध्यान में रखकर विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों पर सीमा शुल्क को बढ़ाया गया है।
PunjabKesari
वित्त मंत्री ने कहा कि घरेलू स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार ने 2020-21 के बजट में वाणिज्यक वाहनों की पूर्णत: आयतित निर्मित यूनिट्स (सीबीयूएस) पर सीमा शुल्क को 01 अप्रैल से 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने की घोषणा की है। बजट में सेमी नॉक्डडाउन (एसकेडी) के रूप में यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों पर सीमा शुल्क दुगना कर 15 प्रतिशत से 30 प्रतिशत किया है।
PunjabKesari
इसी तरह इलेक्ट्रिक बसों, ट्रक ओर दुपहिया एसकेडी पर सीमा शुल्क 15 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत किया गया है। पूर्ण नॉक्डडाउन(सीकेडी) के रूप में यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों, तिपहिया, दुपहिया, बस और ट्रकों पर सीमा शुल्क को वर्तमान 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किए जाने का प्रस्ताव किया गया है।
PunjabKesari
वित्त मंत्री ने परंपरागत वाणिज्यिक वाहनों के सीबीयू पर सीमा शुल्क 30 से बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने का प्रावधान किया है। इसके अलावा कैटालिक कन्वटर्र के उत्पादन के लिए काम आने वाले पुर्जों पर सीमा शुल्क को पाँच प्रतिशत से बढ़ाकर साढ़े सात प्रतिशत किए जाने की घोषणा की गई है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!