दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के साथ ही एयर प्यूरीफायर की बढ़ी डिमांड

Edited By vasudha,Updated: 22 Oct, 2018 06:03 PM

enhanced demand for air purifiers as well as increase in pollution in delhi

बदलते मौसम के साथ दिल्ली में वायु की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है। आने वाले दिनों में राजधानी क्षेत्र तथा इसके आस-पास के इलाकों में वायु गुणवत्ता में गिरावट की आशंका के मद्देनजर एयर प्यूरीफायर की मांग भी काफी बढ गई है...

नेशनल डेस्क: बदलते मौसम के साथ दिल्ली में वायु की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है। आने वाले दिनों में राजधानी और इसके आस-पास के इलाकों में वायु गुणवत्ता में गिरावट की आशंका के मद्देनजर एयर प्यूरीफायर की मांग भी काफी बढ गई है। कंपनियों का अनुमान है कि पिछले साल की तरह इस बार भी दिल्ली-एनसीआर में एयर प्यूरीफायर की बिक्री ज्यादा होगी। इसके साथ ही छोटे तथा दूसरी श्रेणी के शहरों में भी इनकी मांग बढ़ रही है।  
PunjabKesari
दिवाली के आस-पास बिगड़ जाते हैं हालात
यूरेका फोर्ब्स के चीफ ट्रांसफॉर्मेशन अफसर शशांक सिन्हा ने कहा कि हमने पहले भी देखा है कि दिवाली के आस-पास हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इसके कारण एयर प्यूरीफायर के प्रति जागरूकता और इनकी बिक्री निश्चित तौर पर बढ़ेगी। अन्य कंपनियों में हनीवेल को भी दिवाली के आस-पास प्रदूषण बढऩे से एयर प्यूरीफायर की बिक्री के बढऩे का अनुमान है। 

PunjabKesari
फसलों को जलाना मुख्य कारण
कंपनी के सुधीर पिल्लई ने कहा कि हमने पिछले दो साल से देखा है कि धुंध वाले मौसम में एयर प्यूरीफायर की मांग अचानक से बढ़ जाती है। सर्दियां आते ही वायु गुणवत्ता खराब होने लगती है। इससे एयर प्यूरीफायर की बिक्री बढ़ती है। कंपनी ने कहा कि हवा की गुणवत्ता खराब होने के मुख्य कारणों में है फसलों को जलाना और इसके बाद दिवाली में पटाखे व आतिशाबाजी। इन कारणों से हवा की गुणवत्ता बेहद नुकसानदेह स्तर पर पहुंच जाती है। ऐसी स्थिति में लोगों को किफायती, लेकिन प्रभावी समाधान की आवश्यकता होती है जो उनके घरों और दफ्तरों को इस समस्या से निजात दिला सके।
PunjabKesari
हवा और जहरीली होने की चेतावनी
उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 337 दर्ज किया गया। यह बेहद खराब श्रेणी में आता है। यह इस मौसम का अब तक का सबसे खराब स्तर है। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में यह और ज्यादा खराब हो सकती है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!