लॉकडाउन खुलने के बाद दिल्ली मेट्रो में इन नियमों के साथ मिलेगी एंट्री, रखना होगा कई बातों का ध्यान

Edited By Seema Sharma,Updated: 24 Apr, 2020 09:31 AM

entry with rules in delhi metro after lockdown opens

कोरोना की गंभीरता को कम करने के लिए देश में 3 मई तक लॉकडाउन लगाया हुआ है। वहीं लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी कोरोना जैसी जानलेवा महामारी से निपटने के लिए दिल्ली मेट्रो ने अपने संचालन को चाक-चौबंद करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। लॉकडाउन खुलने के बाद...

नेशनल डेस्कः कोरोना की गंभीरता को कम करने के लिए देश में 3 मई तक लॉकडाउन लगाया हुआ है। वहीं लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी कोरोना जैसी जानलेवा महामारी से निपटने के लिए दिल्ली मेट्रो ने अपने संचालन को चाक-चौबंद करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। लॉकडाउन खुलने के बाद भी लोगों को इतनी आसानी से दिल्ली मेट्रो में एंट्री नहीं मिलेगी। यात्रियों और मेट्रोकर्मियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लोगों को मेट्रो में सफर करने के दौरान बदले हुए नियम कानूनों का पालन करना होगा। 

PunjabKesari

ये होंगे नियम
यात्रियों के बीच 1 मीटर की दूरी जरूरी

मेट्रो स्टेशन परिसर में यात्रियों को लाइन के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। सिक्योरिटी स्क्रीनिंग की जगह से लाइन शुरू होने की दूरी 2 मीटर होगी। वहीं, यात्रियों के बीच में कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखना जरूरी होगा। सभी मेट्रो स्टेशनों पर CISF के दो कर्मी पीपीई सुरक्षा उपकरण को पहने रहेंगे।

 

फेस मास्क और आरोग्य सेतु के बिना एंट्री नहीं
CISF के पेश किए गए प्रस्ताव के मुताबिक, लॉकडाउन के बाद मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की शारीरिक तलाशी होगी और इससे पहले उनको अपने शरीर से किसी भी धातु की वस्तु को बाहर निकालना होगा। इसके अलावा यात्रियों का फेस मास्क पहनना जरूर होगा और आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग पास के रूप में किया जाएगा।

 

फ्लू के लक्षण वाले यात्रियों को मेट्रो में एंट्री नहीं
अगर किसी मुसाफिर में फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे मेट्रो में सफर करने की परमिशन नहीं दी जाएगी। बता दें कि सीआईएसएफ ने यात्रियों और रेलकर्मियों की सुरक्षा के लिए गुरुवार को बिजनेस कंटिन्यूटी प्लान प्रस्तुत किया था। इसी प्लान में इन सभी योजनाओं का उल्लेख किया गया है।

PunjabKesari

12 हजार से ज्यादा CISF जवान होंगे तैनात
160 से अधिक मेट्रो स्टेशनों पर 12 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया जाएगा। जो यात्रियों प्रवेश से लेकर निकास तक की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। वहीं, प्रवेश द्वार पर CISF द्वारा यात्रियों को सेनेटाइजर भी दिया जाएगा। थर्मल स्क्रीनिंग में सामान्य ताप वाले यात्रियों को ही मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने दिया जाएगा। जबकि जिस यात्री का तापमान ज्यादा आएगा उसे गेट से ही वापस कर दिया जाएगा।

 

एंट्री प्वॉइंट पर बेल्ट तक निकालना होगा
CISF के महानिदेशक राजेश रंजन ने बताया कि जो नियम बनाए गए हैं उनको यात्रियों, सीआईएसएफ कर्मियों और डीएमआरसी के कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। एंट्री से पहले सभी यात्रियों को बेल्ट या धातु बने सभी सामान को बाहर निकालकर अपने बैग में रखना जरूरी होगा। इस बैग को स्कैनर मशीन की सहायता से जांचा जाएगा। वहीं जिन यात्रियों के पास बैग नहीं होगा उनके लिए ट्रे उपलब्ध कराया जाएगा।

PunjabKesari

बता दें कि अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए दिल्ली मेट्रो में प्रतिदिन 30 लाख के आसपास यात्री सफर करते हैं। ऐसे में इन यात्रियों और मेट्रो में तैनात सुरक्षाकर्मियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ और मेट्रो प्रशासन की है। अगर लॉकडाउन खुलने के बाद भी नियमों का अच्छे से पालन न हुआ त दिल्ली में कोरोना काफी कोहराम मचा सकता है। ऐसे में लॉकडाउन के बाद अगर मेट्रो चलती है और लोगों को इसमें सफर करना है तो इन नए नियों का पालन करना होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!