देश

ईवीएम की पूजा : मंत्री को चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस

ईवीएम की पूजा : मंत्री को चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस

रायपुरः छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के दौरान ईवीएम की पूजा करने के आरोप के बाद राज्य के एक मंत्री को चुनाव आयोग ने नोटिस देकर जवाब मांगा है। राज्य के बेमेतरा जिले के नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं राज्य के सहाकारिता मंत्री दयालदास बघेल का एक वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में मंत्री अगरबत्ती लेकर मतदान केंद्र पहुंचते दिखाई देते हैं। वीडियो में दिखता है कि मंत्री ने पहले बूथ का चक्कर काटा और ईवीएम को प्रणाम किया। बाद में उन्होंने मतदान केंद्र के बाहर नारियल तोड़ा। इस दौरान मंत्री के समर्थक भी साथ थे। नवागढ़ सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है। इस सीट पर दूसरे चरण के दौरान कल मतदान हुआ था।

स्थानीय प्रशासन का क्या कहना है
बेमेतरा के कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी महादेव कांवरे ने बताया कि स्थानीय मीडिया और सोशल मीडिया के द्वारा इसकी जानकारी मिलने के बाद नवागढ़ के चुनाव अधिकारी ने मंत्री दयालदास बघेल को नोटिस जारी किया है। बघेल से 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा गया है। कलेक्टर ने बताया कि वीडियो क्लिप में बूथ नंबर दिखाई नहीं दे रहा है। मामले की जांच के बाद ही इस संबंध में जानकारी मिल सकेगी कि मंत्री ने यह कार्य किस मतदान केंद्र पर किया है। कांवरे ने बताया कि मामले की जांच के बाद मतदान केंद्र में पदस्थ अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बघेल का जवाब आने के बाद ही इस संबंध में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

PunjabKesari

विपक्ष ने क्या कहा
इधर, विपक्षी दल कांग्रेस ने इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताया है और कहा है कि मंत्री के​ खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी ने कहा कि लोकतंत्र में नेता चुनाव के दौरान ईवीएम मशीन की नहीं, ​बल्कि आम आदमी और मतदाता की पूजा करता है।  त्रिवेदी ने कहा कि यह दुखद है कि सत्ताधारी दल के उम्मीदवार ने ही चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है। उनका यह कार्य दर्शाता है कि उन्हें ​संविधान और लोकतंत्र पर भरोसा नहीं है।  इस संबंध में मंत्री बघेल का पक्ष जानने की कोशिश की गई लेकिन वह उपलब्ध नहीं हुए।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 18 सीटों के लिए इस महीने की 12 तारीख को तथा 72 सीटों के लिए 20 तारीख को मतदान संपन्न हुआ है। वहीं, 11 दिसंबर को वोटों की​ गिनती की जाएगी।
 

Related News