मुक्तेश्वर की कमला बनी मिसाल, बाइक से लेकर जेसीबी के टायर पंचर बनाकर चला रही आजीविका

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Jul, 2017 06:14 PM

example of mukteshwar  s kamala

अगर जज्बा कुछ कर गुजरने का हो तो सफलता मिल कर ही रहती है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है नैनीताल के मुक्तेश्वर की कमला देवी ने जो पिछले 10...

मुक्तेश्वर: अगर जज्बा कुछ कर गुजरने का हो तो सफलता मिल कर ही रहती है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है नैनीताल के मुक्तेश्वर की कमला देवी ने जो पिछले 10 सालों से पुरुषो की तरह कार से लेकर जेसीबी के टायरों का पंचर बना रही है।

अगर आप नैनीताल और उसके आस पास की पहाड़ों की खुबसूरती निहारने मुक्तेश्वर की वादियों में हो और आपकी गाड़ी पंचर हो जाए, दूर-दूर तक कोई वर्कशॉप ना हो तो क्या होगा इसका आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं। लेकिन मुक्तेश्वर के ओडाखान की कमला लोगों को इसी मुसीबत से कई सालों से निकाल रही है। कमला पर्यटकों की मदद के साथ साथ अपनी आजीविका भी चला रही है।

किसी की बाइक का पंचर हो या कार का या फिर जेसीबी मसीन का। कमला देवी उस पंचर को झट से जोड़ देती है। इसके लिए कमला ने मुक्तेश्वर के ओडाखान में अपनी दुकान खोल रखी है। ओजारों के साथ टायर को पहले कमला पूरी तरह से खोलती है जिसके बाद पंचर वाली जगह को भली भांति देख उसे रगड़कर एक दम फिट कर देती है।

पहले मुक्तेश्रवर आने वाले सैलानियों को आस पास पंचर लगाने की दुकान ही नहीं मिलती थी, जिसके बाद से ही ये काम कमला ने शुरू किया। उबड़ खाबड़ से खराब होने वाले टायरों पर कमला ऐसा पंचर जोड़ती हैं कि दुबारा पंचर ही ना हो , हालांकि पंचर जोडऩे वाले भी इनके इस हुनर को देख दंग रह जाते है। और आज परिवार की आजीविका का साधन भी इसी काम को बना लिया है, और अब कमला सरकार से आस लगाए बैठी है कि सरकार उनके इस काम को आगे बढाने में मदद करे।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!