साम्बा में 7 दिवसीय प्रदर्शनी में उत्पाद प्रदॢशत करेंगे एसएसी-एसटी उद्यमी

Edited By Monika Jamwal,Updated: 24 Feb, 2021 05:17 PM

exhibitions starts in samba

जम्मू-कश्मीर खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड की वाईस चेयरपर्सन डॉ. हिना शफी भट ने आज साम्बा में एनएसएसएच (अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति हब) के तहत 7 दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

साम्बा : जम्मू-कश्मीर खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड की वाईस चेयरपर्सन डॉ. हिना शफी भट ने आज साम्बा में एनएसएसएच (अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति हब) के तहत 7 दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस मौके पर केवीआईबी के सचिव / सीईओ राशिद अहमद कादरी और केवीआईबी और संबद्ध विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों भी मौजूद रहे। इस प्रदर्शनी  में 25 एससी-एसटी यूनिट धारक अपने उत्पादों का प्रदर्शन और बिक्री करेंगे। इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ. हिना शफी भट ने बताया कि एससी-एसटी वर्ग के लोगों के बीच एक उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा एनएसएसएच की शुरुआत की गई है। उन्होंने संबंधित विभागों/एजेंसियों को सहयोग करने की सलाह दी और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि विभिन्न योजनाओं का लाभ विशेषाधिकार प्राप्त लोगों तक पहुंचे। 


    रोजगार देने में जेएंडके केवीआईबी के प्रयासों की सराहना करते हुए एडीसी साम्बा ने कहा कि सूक्ष्म औद्योगिक उपक्रमों की स्थापना में शिक्षित बेरोजगारों की ऊर्जा और उत्साह का उपयोग करने की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा कि ऐसी प्रदर्शनियों-आयोजनों का आयोजन नई छोटी इकाइयों के निर्माण से औद्योगिक आधार को व्यापक बनाने में सहायक होगा। इस अवसर पर बोलते हुए, सचिव/सीईओ जेएंडके केवीआईबी ने कहा कि एनएसएसएच योजना का मूल उद्देश्य सार्वजनिक खरीद में एससी एसटी एमएसएमईएस की हिस्सेदारी 4 प्रतिशत तक बढ़ाना है, जो वर्तमान में 1 प्रतिशत से कम है। उन्होंने सूक्ष्म उद्योगों की स्थापना के लिए इच्छुक एससी एसटी उद्यमियों को प्रोत्साहित करने और विस्तार करने के लिए संबंधित विभागों और बैंकों की सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता को रेखांकित किया।

 

उन्होंने आगे कहा कि यह प्रदर्शनी एससी-एसटी इकाई होल्डर्स को उचित और लाभदायक दरों पर अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने के लिए एक मंच प्रदान करेगी। इससे पहले, डॉ. हिना शफी भट ने प्रदर्शनी में लगाए गए सभी स्टालों का दौरा किया, जहां एससी एसटी एमएसएमईएस इकाई धारकों ने प्रदर्शन करने और उन्हें बेचने के लिए अपने प्रदर्शन प्रदर्शित किए। इनमें रेडीमेड वस्त्र, खाद्य पदार्थ, सेनेटरी फिटिंग, फर्नीचर, जूते, ट्रैक सूट आदि शामिल थे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!