ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव, बाबुल सुप्रियो समेत 9 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली

Edited By rajesh kumar,Updated: 03 Aug, 2022 04:31 PM

expansion of west bengal council of ministers

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मंत्रिपरिषद में हुए व्यापक फेरबदल के तहत बुधवार को बाबुल सुप्रियो समेत नौ विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली।

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मंत्रिपरिषद में हुए व्यापक फेरबदल के तहत बुधवार को बाबुल सुप्रियो समेत नौ विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। राजभवन में राज्यपाल ला गणेशन ने सुप्रियो के अलावा स्नेहाशीष चक्रवर्ती, पार्थ भौमिक, उदयन गुहा और प्रदीप मजूमदार को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलायी। मंत्रिपरिषद विस्तार को लेकर आयोजित कार्यक्रम में आदिवासी नेता बीरबाहा हांसदा और बिप्लब रॉय ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर शपथ ली।

वहीं, तजमुल हुसैन और सत्यजीत बर्मन ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राज्य मंत्री पद पर रहीं हांसदा को पदोन्नत करते हुए राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। मंत्रियों को विभागों की घोषणा बाद में की जाएगी। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री बनर्जी के अलावा कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहे। पिछले साल तीसरी बार राज्य की सत्ता में आने के बाद मंत्रिपरिषद में पहला फेरबदल ऐसे समय में किया गया, जब स्कूल भर्ती घोटाला मामले में पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी के बाद पार्टी संकट का सामना कर रही है।

मुख्यमंत्री बनर्जी ने सोमवार को पार्टी में व्यापक फेरबदल किया था। उन्होंने कहा था कि मंत्रिपरिषद में चार-पांच नये चेहरों को शामिल किया जाएगा जबकि इतने ही मंत्रियों को पार्टी संगठन में भेजा जाएगा। तृणमूल कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, मंत्रिपरिषद में आठ नए चेहरों को शामिल करने और चार अन्य को हटाए जाने की संभावना के मद्देनजर 2011 में राज्य में पहली बार पार्टी के सत्ता में आने के बाद से यह सबसे बड़ा फेरबदल है। फेरबदल में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी की छाप साफ दिखी क्योंकि शपथ लेने वालों में से ज्यादातर उनके करीबी माने जाते हैं।

सुप्रियो वर्तमान में कोलकाता के बालीगंज विधानसभा सीट से विधायक हैं। तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने से पहले सुप्रियो भाजपा नीत केंद्र सरकार में मंत्री रहे थे। सुप्रियो के तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने में अभिषेक बनर्जी की अहम भूमिका रही थी। सुप्रियो ने कहा, ‘‘पिछले साल अगस्त में मैंने (भाजपा) छोड़ी थी और आज मुझे पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री बनाया गया है। मैं पश्चिम बंगाल के लोगों के विकास के लिए कड़ा परिश्रम करूंगा।''

 

 

 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!