किसानों के भारत बंद का रहा मिलाजुला असर, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 08 Dec, 2020 08:34 PM

farmers india bandh was mixed

केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों ने भारत बंद बुलाया है। मंगलवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक भारत बंद के तहत देशभर में चक्का जाम रहेगा। हालांकि कई राज्यों में सुबह से ही भारत बंद का असर दिख रहा है।

नेशनल डेस्क: केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों ने भारत बंद बुलाया है। मंगलवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक भारत बंद के तहत देशभर में चक्का जाम रहेगा। हालांकि कई राज्यों में सुबह से ही भारत बंद का असर दिख रहा है। वहीं, नए कृषि कानूनों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और किसानों के बीच थोड़ी देर में बैठक शुरू होने जा रही है। किसानों द्वारा बुलाए गए ‘भारत बंद’ के असर, दिसंबर की सर्दी और कोविड संकट को देखते हुए केंद्र सरकार इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने के प्रयास में लगी है। इसके अलावा, धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि covid-19 टीकाकरण अभियान में मोबाइल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस महामारी का टीका जल्द उपलब्ध होने की उम्मीद है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 

किसानों का भारत बंद-बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहा विपक्ष
केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों ने भारत बंद बुलाया है। मंगलवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक भारत बंद के तहत देशभर में चक्का जाम रहेगा। हालांकि कई राज्यों में सुबह से ही भारत बंद का असर दिख रहा है। ओडिशा में आज  सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। सरकारी कार्यालयों को बंद करने का निर्णय भारत बंद के कारण संचार व्यवस्था प्रभावित होने की संभावना के मद्देनजर लिया गया है।

थोड़ी देर में किसानों के साथ बैठक करेंगे गृह मंत्री अमित शाह
नए कृषि कानूनों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और किसानों के बीच थोड़ी देर में बैठक शुरू होने जा रही है। किसानों द्वारा बुलाए गए ‘भारत बंद’ के असर, दिसंबर की सर्दी और कोविड संकट को देखते हुए केंद्र सरकार इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने के प्रयास में लगी है। इस बीच किसान नेताओं ने मंगलवार को ‘भारत बंद' सफल होने का दावा करते हुए कहा कि जब वे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे तो अपनी मांगों पर केवल ‘हां' या ‘नहीं' में जवाब मांगेंगे।

Covid-19 टीकाकरण में होगा मोबाइल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि covid-19 टीकाकरण अभियान में मोबाइल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस महामारी का टीका जल्द उपलब्ध होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री ने मंगलवार को वीडियो कंफ्रेंसिंग के जरिए इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC- 2020) के चौथे संस्करण का उद्घाटन करते हुए कहा कि देश को दूरसंचार उत्पादों, उनके डिजाइन, विकास और विनिर्माण का बड़ा केंद्र बनाने के लिए सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए सरकार ने उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है।

किसान नेता बोले- हमारे भारत बंद के आगे झुकी सरकार
नए कृषि कानून के खिलाफ पंजाब के किसान पिछले 12 दिनों से दिल्ली के सिंघू बॉर्डर पर डटे हुए हैं। इस बीच किसान नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत बंद' सफल रहा, सरकार को अब पता है कि उनके पास कोई रास्ता नहीं है। 25 राज्यों में करीब 10,000 स्थानों पर ‘भारत बंद' हुआ। केंद्र सरकार हमारे ‘भारत बंद' के आगे झुकी। उन्होंने कहा कि हम बुराड़ी नहीं जाना चाहते, हमें रामलीला मैदान जाने की अनुमति दी जाए क्योंकि हम दिल्ली और हरियाणा के लोगों को परेशान नहीं करना चाहते। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज हमें बैठक के लिए बुलाया है, हम इसमें भाग लेंगे।

पीएम मोदी के इस ट्वीट ने बनाया रिकॉर्ड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोविड-19 महामारी के दौरान अच्छे स्वास्थ्य की उम्मीद के साथ दीप जलाने का अनुरोध करने वाला किया गया ट्वीट, ट्विटर पर जमकर ट्वीट किया गया। यह ट्वीट राजनीति में सबसे अधिक रीट्वीट किए जाने वाला ट्वीट बन गया। ट्विटर ने मंगलवार को यह घोषणा की। राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में, मोदी ने नागरिकों से नौ मिनट के लिए सभी लाइट बंद करने और 5 अप्रैल को लैंप या टॉर्च या सेलफोन फ्लैश लाइट जलाने का आग्रह किया था।

फिर घर में नजरबंद की गई महबूबा
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी कीप्रधान महबूबा मुफती को एक बार फिर घर में नजरबंद कर दिया गया है। उन्हें उनके गुपकार आवास पर नजरबंद किया गया है। इस बात की जानकारी उनकी बेटी इल्तिजा ने दी। उन्होंने कहा कि उनकी मां और जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम को उनके घर से बाहर जाने की अनुमति नहीे दी जा रही है। महबूबा बडगाम का दौरा कर उन गुज्जर परिवारों से मिलने जाना चाहती थी जिन्हें उनके घरों से बेदखल कर दिया गया है। इल्तिजा के अनुसार उनकी मां बडगाम जाना चाहती थी पर उनके घर को छावनी बना दिया गया है।

किसान आंदोलन का समर्थन करने पर केजरीवाल को किया गया हाउस अरेस्ट
कृषि कानून के खिलाफ किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद को आम आदमी पार्टी भी समर्थन दे रही हा। इसी बीच AAP ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को घर में ही नजरबंद कर दिया गया है। AAP ने कहा कि सोमवार से जब से केजरीवाल सिंघु बॉर्डर से किसानों को मिलकर वापस आए हैं, तभी से घर के बाहर नजरबंद के हालात बने हुए हैं। AAP का कहना है कि केंद्र के इशारे पर केजरीवाल के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और उनको घर से बाहर भी नहीं निकलने दिया जा रहा है। AAP ने कहा कि केजरीवाल के घर में नजरबंद होने के कारण दिल्ली सीएम की सभी बैठकें रद्द हो गई हैं। 

भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन को जल्द लाइसेंस दिए जाने की संभावना
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि औषधि क्षेत्र का नियामक कोविड-19 के तीन टीकों पर गंभीरता से विचार-विमर्श कर रहा है और उनमें से सभी को या किसी को जल्द लाइसेंस दिए जाने की संभावना है। मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी के संबंध में को-विन सॉफ्टवेयर पर अग्रिम मोर्चे के स्वास्थ्यकर्मियों के बारे में आंकड़ा अपलोड किया जा रहा है। स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले कर्मियों के लिए तीन करोड़ कोविड-19 टीके की पहली खेप को भंडारित करने के वास्ते मौजूदा शीत भंडारण की व्यवस्था पर्याप्त है।

डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन भारत की ताकत
अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी ने  ऐलान किया कि उनकी कंपनी जियो  2021 में 5जी क्रांति लेकर आएगी।  अंबानी ने मंगलवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि 30 करोड़ फोन ग्राहक अभी 2जी में ‘फंसे' हुए हैं । उन्हें स्मार्टफोन में लाने के लिए नीतिगत कदमों की जरूरत है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने कहा कि डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन भारत की ताकत है। आज दुनिया में भारत सबसे बेहतर तरीके से ‘डिजिटल से जुड़ा' देश है।  डिजिटल सुधार से भारत में जीवन स्तर बेहतर हुआ है।

किसान आंदोलनः टोरंटो बनेगा खालिस्तान!
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत के किसान आंदोलन पर बयानबाजी कर बुरी तरह से घिर गए हैं। नई दिल्ली की समझाइश के बावजूद उन्होंने किसान आंदोलन को लेकर दोबारा बयानबाजी की जिससे साफ है कि ट्रूडो शायद किसी दबाव में इस मुद्दे को अंतराष्ट्रीय स्तर पर हवा देने में लगे हैं। माना जा रहा है कि ट्रूडो पर खालिस्तान समर्थकों का दबाव है और इसी कारण वह भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों से ज्यादा बयानबाजी को तरजीह दे रहे हैं। भारत के कुछ लोग जहां किसान आंदोलन पर ट्रूडो के समर्थन को सही मान रहे हैं वहीं एक वर्ग उनके खिलाफ उतर आया है और सोशल मीडिया जमकर भड़ास निकाल रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!