कृषि कानूनों पर सरकार के प्रस्ताव को किसान संगठनों ने किया खारिज, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 09 Dec, 2020 09:06 PM

farmers organizations rejected the government s proposal on agricultural laws

नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन जोर पकड़ता नजर आ रहा है। इसी बीच किसानों ने आज प्रेस कांफ्रेस कर सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। ऐसे में सरकार के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। किसान नेताओं ने कहा कि सरकार के प्रस्‍ताव पर किसान...

नेशनल डेस्क: नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन जोर पकड़ता नजर आ रहा है। बुधवार को किसानों ने सरकार द्वारा दिए गए प्रस्ताव को खारिज कर दिया। किसान तीनों कानूनों को रद्द करने पर ही अड़े हुए हैं। दूसरी ओर कृषि कानूनों पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत अन्य विपक्षी नेताओं ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। इसी बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। 

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें
कृषि कानूनों पर सरकार के प्रस्ताव को किसान संगठनों ने किया खारिज
नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन जोर पकड़ता नजर आ रहा है। इसी बीच किसानों ने आज प्रेस कांफ्रेस कर सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। ऐसे में सरकार के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। किसान नेताओं ने कहा कि सरकार के प्रस्‍ताव पर किसान संगठनों ने चर्चा की। सरकार के प्रस्‍ताव को हमनें खारिज कर दिया है। किसान नेताओं की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। इस बार किसान दिल्ली-उत्तर प्रदेश हाइवे और राजस्थान के हाइवे को ठप करने की तैयारी कर रहे हैं।

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला- खुलेंगे 1 करोड़ डाटा सेंटर
कृषि कानून पर किसान आंदोलन के बीच बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, रविशंकर प्रसाद और संतोष गंगवार ने बैठक में कैबिनेट द्वारा लिए फैसलों की जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि सरकार देश में 1 करोड़ डाटा सेंटर खोलेगी। इस योजना को प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस इंटरफेस (PM Wi-Fi Access Interface) नाम दिया गया है। इस योजना के तहत देश में Wi-Fi की क्रांति लाई जाएगी।

राष्ट्रपति से मिलने के बाद विपक्षी दलों ने कहा, रद्द हो कृषि कानून
केंद्र के नए कृषि कानूनों को लेकर जारी किसानों के आंदोलन के बीच बुधवार को राहुल गांधी, शरद पवार समेत पांच विपक्षी नेताओं ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। विपक्षी नेताओं ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की बातों को समझे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, 'हमने राष्ट्रपति से मुलाकात की और उन्हें तीन कृषि कानूनों के संबंध में हमारे विचारों से अवगत कराया। हमने इन्हें निरस्त किए जाने का अनुरोध किया। हमने राष्ट्रपति को बताया कि इन कानूनों को वापस लिया जाना बेहद महत्वपूर्ण है।' 

भारत में कैसी है कोरोना वैक्सीन की तैयारी
हैदराबाद में बुधवार को 60 से अधिक विदेशी राजदूतों ने वहां स्थित दो प्रमुख दवा कंपनियों 'भारत बायोटेक' और 'बायोलोजिकल-ई' का दौरा किया, जहां उन्हें कोविड-19 महामारी के मद्देनजर भारत द्वारा विकसित किए जा रहे टीका कार्यक्रम से अवगत कराया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने ट्वीट किया, '60 से अधिक मिशन प्रमुखों के लिए हैदराबाद स्थित दवा कंपनियों भारत बायोटेक और बायोलोजिकल-ई के अनुसंधान एवं उत्पादन इकाईयों के दौरे का प्रबंध किया गया।'

मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को दी हरी झंडी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नयी ‘आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना' पर 22,810 करोड़ रुपये के व्यय की बुधवार को मंजूरी दी। इस योजना का मकसद महामारी के दौर में कंपनी जगत को नयी नियुक्तियों के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना अवधि में करीब 58.5 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलने की संभावना है। आधिकारिक बयान के मुताबिक, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को मंजूरी प्रदान की गयी।

दुनिया की 100 पावरफुल वुमन लिस्ट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी शामिल
केंद्रीय वित्त मंत्री और भाजपा नेता निर्मला सीतारमण के नाम पर एक और उपलब्धि जुड़ गई है। निर्मला सीतारमण को फोर्ब्स (Forbes) में दुनिया की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया है। निर्मला सीतारमण के अलावा इस सूची में अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और एचसीएल इंटरप्राइज की CEO रोशनी नडार मल्होत्रा भी हैं। जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल लगातार 10वें साल सूची में टॉप पर हैं। निर्मला सीतारमण इस सूची में 41वें स्थान पर हैं जबकि कमला हैरिस तीसरे स्थान पर। 17वीं वार्षिक ‘फोर्ब्स पावर लिस्ट’ में 30 देशों की महिलाएं शामिल हैं।

राजस्थान में BJP को मिली बड़ी जीत
राजस्थान में अप्रत्याशित जीत के बाद प्रदेश संगठन से लेकर केन्द्रीय नेतृत्व बीजेपी तक गदगद है। बीजेपी इस बड़ी जीत के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कांफ्रेस कर कहा कि राजस्थान में जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव में बीजेपो को अप्रत्याशित जीत मिली है। ग्रामीण इलाकों के मुख्यत: किसान ढाई करोड़ वोटर थे, ये उनका फैसला है।  जावड़ेकर ने बुधवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में राजस्‍थान, तेलंगाना के हैदराबाद चुनाव, अरुणाचल, बिहार के चुनाव परिणामों का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा, 'चाहे उत्‍तर, दक्षिण, उत्‍तरपूर्व, पूर्व हो या पश्‍चिम हर दिशा में बीजेपी बीजेपी।'

ममता सरकार को उखाड़ फेंकेंगे
भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा आज दो दिवसीय दौरे पर बंगाल पहुंचे। अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान नड्डा कोलकाता के हैस्टिंग्स में पार्टी के चुनाव कार्यालय और नौ जिलों में पार्टी कार्यालयों का उद्घाटन किया। इस दौरान नड्डा ने कार्यकर्त्ता को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने देश की जनता के हित में ही काम किया है। भाजपा ने आर्टिकल 370 हटाया। नड्डा ने कहा कि ममता राज में बंगाल में असहिष्णुता बढ़ी है।

पुलवामा में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में ढेर किए 3 आतंकी
दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार को घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए जबकि एक नागरिक घायल हो गया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर राष्ट्रीय राइफल्स, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह ने टिकेन गांव में सुबह अभियान छेड़ा।

कमाल का असर दिखा रही ऑक्‍सफोर्ड की कोरोना वैक्‍सीन
दुनिया भर में कोरोना वायरस वैक्‍सीन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक राहत की खबर है। ऑक्‍सफोर्ड की कोरना वैक्‍सीन फेज 3 ट्रायल में 90 फीसदी से ज्‍यादा असरदार रही।  लांसेट में प्रकाशित एक अंतरिम एनालिसिस के मुताबिक 24, 000 लोगों में केवल 3 पर इसका मामूली प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिला। फाइजर और मॉडर्ना के बाद अब ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका फेज 3 ट्रायल का अंतरिम एनालिसिस जारी कर दिया है जिसके अनुसार दवा कमाल का असर दिखा रही है और कोई मृत्यु या अस्पताल में भर्ती होने की रिपोर्ट सामने नहीं आई है। इस वैक्‍सीन का भारत में आखिरी दौर का ट्रायल चल रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!