किसानों ने सरकार के प्रस्ताव को ठुकराया, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 23 Dec, 2020 08:54 PM

farmers turned down government s proposal read one day s big news in one click

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने सरकार की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। किसानों से सरकार को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि वह आग से न खेले।

नेशनल डेस्क: तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने सरकार की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। किसानों से सरकार को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि वह आग से न खेले। युवा संयम खो रहा है इसलिए सरकार की चेतावनी है कि किसानों पर थोपे गये क़ानून वापस लें। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ‘किसान दिवस' के अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को श्रद्धंजलि अर्पित की। वहीं, केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को 28 दिन हो गए हैं। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों के साथ सरकार खुले मन से बातचीत के लिए तैयार हैं।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

किसानों ने सरकार के प्रस्ताव को ठुकराया, कहा- आग से न खेलें
तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने सरकार की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। 40 किसान संगठनों की बैठक के बाद आयोजित पीसी में योगेंद्र यादव ने कहा कि हम तीनों कृषि कानूनों में किसी भी प्रकार के बदलाव की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि तीनों कानूनों को निरस्त करने की मांग करते हैं। किसानों से सरकार को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि वह आग से न खेले। युवा परेशान है कि उसका बुजुर्ग एक महीने से दिल्ली बॉर्डर पर बैठा है। युवा संयम खो रहा है इसलिए सरकार की चेतावनी है कि किसानों पर थोपे गये क़ानून वापस लें।

PM मोदी ने ‘किसान दिवस' पर दी चौधरी चरण सिंह को श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ‘किसान दिवस' के अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को श्रद्धंजलि अर्पित की और कहा कि किसानों के प्रति उनके समर्पण को सदैव याद किया जाएगा। मोदी ने ट्वीट कर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। वे जीवनभर गांवों और किसानों के विकास के प्रति समर्पित रहे, जिसके लिए सदैव उनका स्मरण किया जाएगा।

सरकार खुले मन से किसानों से बातचीत के लिए तैयार
केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को 28 दिन हो गए हैं और इस बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज प्रेस कांफ्रेस कर कहा कि किसानों के साथ सरकार खुले मन से बातचीत के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि वे (प्रदर्शनकारी किसान संघ) जल्द अपनी आंतरिक वार्ता पूरी करेंगे और सरकार के साथ बातचीत के लिए आगे आएंगे। हम सफलतापूर्वक समाधान निकाल सकेंगे।

59 हजार करोड़ की स्कॉलरशिप योजना को हरी झंडी
सरकार ने अनुसूचित जातियों की शिक्षा के लिए अगले पांच वर्ष में 59,000 करोड़ रुपये की मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना को मंजूरी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके तहत केंद्र सरकार 60 प्रतिशत और शेष 40 प्रतिशत धनराशि राज्य सरकारें उपलब्ध करायेंगे। इससे अनुसूचित जाति वर्ग के चार करोड़ से अधिक छात्रों को लाभ होगा।

DDC Election Result: 278 सीटों पर नतीजे घोषित
जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) की 280 सीटों में से 278 सीटों के चुनाव परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। गुपकर गठबंधन ने सबसे अधिक 110 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि 75 सीटों पर जीत दर्ज कर भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है और वोट प्रतिशत के मामले में भी भगवा पार्टी पहले स्थान पर है। उन्होंने बताया कि दो निर्वाचन क्षेत्रों- बांदीपोरा और कुपवाड़ा जिले की एक-एक सीट- पर चुनाव परिणामों का इंतजार हैं क्योंकि अगले आदेश तक मतगणना रोक दी गई है।

चीन के साथ तनाव के बीच लेह पहुंचे आर्मी चीफ नरवणे
चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे बुधवार को 'फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स' की एक दिवसीय यात्रा पर लेह पहुंचे। इस दौरान  नरवणे ने 'फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स' के रेचिन ला समेत अग्रिम मोर्चों का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने जवानों का हौसला भी बढ़ाया। सेना प्रमुख ने ग्राउंड जीरो में जाकर मौजूदा हालातों और सेना की तैयारियों की समीक्षा की। लेह स्थित सेना 14वीं कोर में  सैन्य अधिकारियों ने सेना प्रमुख को LAC पर मौजूदा हालात की जानकारी दी। सैन्य अधिकारियों ने बताया कि सेना प्रमुख ने ग्राउंड जीरो में सेना की तैयारियों के लिए जवानों की तारीफ भी की।

वामपंथी संगठन किसान आंदोलन को भटकाकर अपना एजेंडा साधना चाहते हैं
भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया है कि कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन की आड़ में वामपंथी संगठन अपने राष्ट्रविरोधी हित साधना चाहते हैं। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लोकतंत्र में किसानों को अपनी मांगों को लेकर संघर्ष करने का अधिकार है लेकर कुछ राष्ट्रविरोधी वामपंथी संगठन किसान बनकर आंदोलन में घुस गए हैं जिनसे देश को सावधान रहने की जरूरत है।

राजस्थान HC ने केंद्रीय मंत्री शेखावत को भेजा नोटिस
राजस्थान हाईकोर्ट ने संजीवनी कोऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी में हुए कथित 900 करोड़ रुपए के घोटाले के सिलसिले में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, उनकी पत्नी और 15 अन्य को नोटिस जारी किया है। जस्टिस विजय विश्नोई की खंडपीठ ने यह नोटिस सोसाइटी में निवेश करने वालों के संगठन संजीवनी पीड़ित संघ की ओर से दायर याचिका पर जारी किया। याचिकाकर्ता के वकील मधुसूदन पुरोहित ने कहा कि सोसाइटी के चेयरमैन विक्रम सिंह और शेखावत सहित अन्य लोगों ने फर्जी दस्तावेज व पोस्टर दिखा निवेशकों के साथ धोखाधड़ी की। आरोप है कि शेखावत जोधपुर से लोकसभा चुनाव जीतने से पहले सोसाइटी में साझेदार थे।

गांदरबल में सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने फेंका ग्रेनेड, तीन जवान घायल
जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से हमला किया है। इस हमले में तीन जवान घायल हो गए हैं। घायल जवानों को इलाज के लिए आर्मी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। आतंकी ग्रेनेड हमला करने के बाद वहां से भागने में कामयाब रहे। सुरक्षाबलों ने आतंकियों की तलाश में इलाके घेराबंदी करने के बाद सर्च अभियान शुरू कर दिया है। हर गुजरने वाले वाहनों की तलाशी ली जा रही है। गांदरबल के एसएसपी खलील पोसवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि आतंकी हमले में तीन जवान मामूल रुप से घायल हुए हैं।

जब तक मोदी मांगें न मानें अपने PM  बोरिस को भारत आने से रोकें'
भारत में  कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन दिन ब दिन भड़कता जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की इस मुद्दे पर उदासीनता के चलते न सिर्फ किसान व देशवासी आक्रोशित हैं बल्कि विदेशों में बसे प्रवासी भारतीय व विदेशी नेता भी चिंतित हैं । इसी बीच किसानों ने मंगलवार को ऐलान किया कि वे ब्रिटिश सांसदों को पत्र लिखकर  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन  को 26 जनवरी के दौरे पर भारत आने से रोकने की अपील करेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!