किसान यूनियन ने 26 मार्च को बुलाया 'भारत बंद', एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 11 Mar, 2021 08:31 PM

farmers union called bharat bandh on 26 march

प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने गुरुवार को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली। पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। हीराबेन की उम्र 90 साल से ऊपर है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि यह शेयर करते हुए खुशी हो रही है कि आज मेरी मां ने कोरोना...

नेशनल डेस्क: किसान आंदोलन ने 26 मार्च को भारत बंद बुलाया है। बीते साढ़ें तीन महीनों में किसान कृषि कानूनों के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए चार देश एकजुट होकर रास्ता खोजने की तैयारी में हैं। शिखर सम्मेलन ऑनलाइन प्रारूप में 12 मार्च को आयोजित होगा। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अस्पताल से वीडियो जारी कर अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

किसान यूनियन ने 26 मार्च को बुलाया 'भारत बंद'

किसान संघों ने केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ 26 मार्च को अपने आंदोलन के चार महीने पूरे होने के मौके पर भारत बंद बुलाया है। किसान नेता बूटा सिंह बुर्जगिल ने कहा कि किसान और ट्रेड यूनियन मिलकर 15 मार्च को पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि और रेलवे के निजीकरण के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि डीजल, पेट्रोल और LPG की बढ़ती कीमतों के खिलाफ जिलाधिकारियों को ज्ञापन दिए जाएंगे। निजीकरण के खिलाफ समूचे देश में रेलवे स्टेशनों पर प्रदर्शन किए जाएंगे।

12 मार्च को होगा शिखर सम्मेलन, PM मोदी होंगे शामिल
हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए चार देश एकजुट होकर रास्ता खोजने की तैयारी में हैं। भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं के चतुष्कोणीय गठबंधन या क्वाड ढांचे के तहत पहला शिखर सम्मेलन ऑनलाइन प्रारूप में 12 मार्च को आयोजित होगा। विदेश मंत्रालय की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, चारों देशों के नेता साझा हित के रीजनल और ग्लोबल मुद्दों पर चर्चा करेंगे और एक मुक्त, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने की दिशा में सहयोग के व्यावहारिक क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे

अस्पताल से ममता का संदेश- व्हीलचेयर पर करूंगी प्रचार
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अस्पताल से वीडियो जारी कर अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने और ऐसा कुछ नहीं करने की अपील की जिससे जनता को परेशानी हो। उन्होंने अपने वीडियो संदेश में कहा कि मुझे हाथ, पैर और लिगामेंट में चोटें लगी हैं। मैं कार के पास खड़ी थी जब मुझे कल धक्का दिया गया था। मैं जल्द ही कोलकाता से रवाना हो जाऊंगी। ममता बनर्जी वीडियो में कहती सुनाई दे रही हैं कि मैं पार्टी कार्यकर्ताओं एवं बंगाल के आम लोगों से कहना चाहती हूं कि मैं कल जख्मी हो गई। मेरे पैर में तकलीफ, सीने एवं माथे में दर्द है। मैं अपनी कार से लोगों को अभिवादन कर रही थी।

PM मोदी की मां हीराबेन ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने गुरुवार को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली। पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। हीराबेन की उम्र 90 साल से ऊपर है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि यह शेयर करते हुए खुशी हो रही है कि आज मेरी मां ने कोरोना की पहली खुराक ली। पीएम मोदी ने कहा कि मेरा आग्रह है कि जो भी योग्य है वे जरूर कोरोना वैक्सीन लें। बता दें कि 1 मार्च को कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हुआ था।

साल 2016 से 2020 तक 170 विधायकों ने छोड़ी कांग्रेस, दूसरी पार्टी में हुए शामिल 
चुनावी एवं राजनीतिक सुधारों की पैराकार संस्था ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिकट रिफॉर्म्स' (एडीआर) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि साल 2016-2020 के दौरान हुए चुनावों के समय कांग्रेस के 170 विधायक दूसरे दलों में शामिल हो गए जबकि भाजपा के सिर्फ 18 विधायकों ने दूसरी पार्टियों का दामन थामा। एडीआर की इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2016-2020 के दौरान पाला बदलकर फिर से चुनावी मैदान में उतरने वाले 405 विधायकों में से 182 भाजपा में शामिल हुए तो 28 विधायक कांग्रेस और 25 विधायक तेलंगाना राष्ट्र समिति का हिस्सा बने।

भारत अब एक लोकतांत्रिक देश नहीं रहा
कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने स्वीडन के एक इंस्टिट्यूट की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए आरोप लगाया है कि भारत अब एक लोकतांत्रिक देश नहीं रहा है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सेंसरशिप के मामले में भारत पाकिस्तान की तरह एकतंत्र हो गया है और स्थिति अब बांग्लादेश से खराब है।  राहुल ने एक रिपोर्ट के हवाले से भारत के लोकतंत्र पर टिप्पणी की है। राहुल ने भारत के लोकतंत्र पर जिस रिपोर्ट का जिक्र किया है, यह स्वीडन की एक संस्था की ओर से जारी की गई है।

भारत बढ़ाएगा अपनी ताकत, अमेरिका से खरीदेगा दुश्मनों पर गोले बरसाने वाला ड्रोन
अपने पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान की हर नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत अपनी ताकत में इजाफा कर रहै। लड़ाकू विमान राफेल के बाद अब भारत ऐसे ड्रोन खरीदने जा रहा है जिसकी नजर से दुश्मन बच नहीं पाएंगे। भारत अमेरिका से ड्रोनों की खरीददारी करेगा। यह वहीं ड्रोन हैं जिनकी मदद से अमेरिका ने लादेन समेत कई आतंकी मारे हैं। साथ ही कई जंग भी जीती हैं। साल 2000 से अब तक पाकिस्तान, सीरिया, अफगानिस्तान समेत कई देशों में अमेरिका आतंकियों को खत्म करने के लिए इस ड्रोन का उपयोग कर चुका है।

महाराष्ट्र में बेकाबू कोरोना-नागपुर में 15 से 21 मार्च तक लॉकडाउन
महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। कोरोना से बेकाबू होते हालात को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने नागपुर में पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है। नागपुर के पालक मंत्री नितिन राउत ने गुरुवार को ऐलान करते हुए कहा कि शहर में 15 से 21 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान किसी को भी  बाहर निकलने की इजाजत नहीं रहेगी। सिर्फ जरूरी सामान की दुकानें खुली रहेगी।

17 मई को सुबह 5 बजे खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट
महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर आज ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित कर दी गई है। बाबा केदार के धाम 17 मई को सुबह 5 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। वहीं इससे पहले बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त तय हुआ था। केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग ने गुरुवार को बाबा केदार के धाम खुलने की तिथि और समय की घोषणा की। 17 मई को सुबह 5 बजे मेष लग्न में केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। पंचकेदार गद्दी ओंकारेश्वर मंदिर में पंचांग गणना के आधार पर तिथि व समय तय किया गया। इस क्रम में 13 मई को भैरवनाथ पूजा होगी।  

डेनमार्क ने Oxford-AstraZeneca की वैक्सीन पर लगाई रोक
यूरोपीय देश डेनमार्क ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। सूत्रों के मुताबिक, वैक्सीन के गंभीर साइड इफेक्ट के चलते इस पर रोक लगाने का फैसला लिया है। डेनमार्क के स्वास्थ्य प्राधिकरण ने अपने बयान में कहा कि वैक्सीनेशन करने वाले लोगों के बीच रक्त के थक्कों के गंभीर मामले सामने आए। जिसक बाद देश ने 14 दिनों के लिए वैक्सीन के प्रयोग करने पर बैन लगाने का निर्णय लिया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!