हरियाणा के सीएम खट्टर की महापंचायत में उपद्रवियों ने की तोड़फोड़, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 10 Jan, 2021 08:31 PM

farmers vandalize khattar s kisan mahapanchayat program

हरियाणा में प्रदर्शनकारी किसानों ने ‘किसान महापंचायत'' के कार्यक्रम स्थल पर तोड़फोड़ की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर यहां लोगों को केंद्र के तीन कृषि कानूनों के ‘फायदे'' बताने वाले थे।

नेशनल डेस्क: हरियाणा में प्रदर्शनकारी किसानों ने ‘किसान महापंचायत' के कार्यक्रम स्थल पर तोड़फोड़ की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर यहां लोगों को केंद्र के तीन कृषि कानूनों के ‘फायदे' बताने वाले थे। वहीं, कोरोना महामारी के बीच अब देश पर बर्ड फ्लू  का संकट मंडरा रहा है। उत्तर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, जिससे  इस बीमारी से संबंधित राज्यों की संख्या सात हो गई है। इसके अलावा, भारत में कोरोना महामारी के खिलाफ जंग निर्णायक मोड़ पर है। 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के अभियान की शुरूआत होने जा रही है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

किसानों ने खट्टर के किसान महापंचायत कार्यक्रम स्थल पर तोड़फोड़ की

हरियाणा में करनाल जिले के कैमला गांव में प्रदर्शनकारी किसानों ने ‘किसान महापंचायत' के कार्यक्रम स्थल पर तोड़फोड़ की जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर लोगों को केंद्र के तीन कृषि कानूनों के ‘फायदे' बताने वाले थे। इससे पहले पुलिस ने कैमला गांव की ओर किसानों के मार्च को रोकने लिए उन पर पानी की बौछारें कीं और आंसू गैस के गोले छोड़े। बहरहाल, प्रदर्शनकारी कार्यक्रम स्थल तक पहुंच गए और ‘किसान महापंचायत' कार्यक्रम को बाधित किया। उन्होंने मंच को क्षतिग्रस्त कर दिया, कुर्सियां, मेज और गमले तोड़ दिए।

सावधान! बर्ड फ्लू से बचना है तो इन बातों का रखें ध्यान
कोरोना महामारी के बीच अब देश पर बर्ड फ्लू  का संकट मंडरा रहा है। उत्तर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, जिससे  इस बीमारी से संबंधित राज्यों की संख्या सात हो गई है। केरल, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान भी इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि उनके यहां बड़े पैमाने पर पक्षियों की मौत हो रही है। देश में डर का आलम यह है कि कई इलाकों में पॉल्ट्री की ख़रीद-फ़रोख्त और मीट के लिए इन्हें काटने पर रोक लगा दी गई है। इतना ही नहीं कई जगह पक्षियों को मारा भी जा रहा है। इस दहशत भरे माहौल के बीच लोगों को यह जानना जरूरी  है कि आखिर यह बर्ड फ्लू क्या है और इसके लक्षण और बचाव क्या हो सकते हैं।

मुख्यमंत्रियों संग प्रधानमंत्री मोदी कल करेंगे बैठक
भारत में कोरोना महामारी के खिलाफ जंग निर्णायक मोड़ पर है। देशभर में टीकाकरण के ड्राइ रन के बाद 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के अभियान की शुरूआत होने जा रही है। कोरोना के खिलाफ यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा। कोरोना टीकाकरण को लेकर केंद्र से राज्य स्तर तक तैयारियों जोरों पर है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ अहम बैठक करने जा रहे हैं।

किसान आंदोलन का 46वां दिन
तीन कृषि कानूनों के खिलाफ एक महीने से अधिक समय से जारी आंदोलन को खत्म करने के लिए सरकार और किसानों के बीच आठवें दौर की वार्ता भी शुक्रवार को विफल रही। सरकार ने कानूनों को रद्द करने की मांग खारिज कर दी तो वहीं किसानों ने कहा कि उनकी लड़ाई आखिरी सांस तक जारी रहेगी और ‘घर वापसी' तभी होगी जब इन कानूनों को वापस लिया जाएगा। अब अगली बैठक 15 जनवरी को होगी। वहीं किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने गाजीपुर और चिल्ला बॉर्डर के रास्ते राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश पर रोक लगा दी है।

सियाचीन-लद्दाख में तैनात जवानों को ठंड से बचाएगा हिम तापक
देश के पूर्वी लद्दाख, सियाचीन और कश्मीर जैसे बर्फीले व ऊंचाई वाले इलाकों में सीमा पर ठंड से जूझने वाले भारतीय सेना के जवानों को डीआरडीओ ने खास तोहफा दिया है। दरअसल, डीआरडीओ ने ‘हिम तापक’ नाम की एक खास डिवाइस बनाई है, जो जवानों को सुरक्षित रखेगी। बता दें कि हिम तापक एक स्पेस हीटिंग डिवाइस है, जो यह सुनिश्चित करेगी कि जवानों की मौत बैकब्लॉस्ट और कार्बन मोनो ऑक्साइड के जहर के कारण न हो। 

किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि वह नए कृषि कानूनों को चुनौती देने वाली याचिकाओं और दिल्ली की सीमाओं पर जारी किसानों के प्रदर्शन से उठे मुद्दों पर कल सुनवाई करेगा। हालांकि हालांकि चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने पाया कि किसानों के प्रदर्शन के संबंध में जमीनी स्तर पर कोई सुधार नहीं आया है। कृषि कानूनों के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा, ‘हम स्थिति को समझते हैं और बातचीत को प्रोत्साहित करते हैं।

रिपब्लिक डे परेड के चीफ गेस्ट होंगे सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी
साउथ अमेरिका में सूरीनाम रिपब्लिक के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय से जुड़े सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है। इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने का न्योता दिया गया था, जिसे बोरिस ने स्वीकार भी कर लिया था लेकिन ब्रिटेन में तेजी से फैलते कोरोना के नए स्ट्रेन के कारण उन्होंने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया था।

शाह और नड्डा से मिले कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा ने राज्य की राजनीति पर चर्चा करने और राज्य में आगामी उपचुनाव के लिए भाजपा का उम्मीदवार तय करने को लेकर रविवार को यहां गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। येदियुरप्पा एक दिन के दौरे पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचे हैं। शाह से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि कर्नाटक मंत्रिमंडल में जल्द फेरबदल होगा। उन्होंने कहा कि कर्नाटक के मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह के साथ यह अंतिम बैठक है।

देवेंद्र फडणवीस, राज ठाकरे समेत कई बड़े नेताओं की घटाई सुरक्षा
महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को बड़ा फैसला लेते हुए कई बड़े नेताओं की सुरक्षा को घटा दिया है। वहीं महाराष्ट्र सरकार ने नेताओं के काफिले की सिक्योरिटी को घटा दिया है। उद्धव सरकार ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, MNS चीफ राज ठाकरे, केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले, भाजपा नेता चंद्रकांत पाटिल, प्रवीण दरेकर, प्रसाद लाड और अन्य प्रमुख विपक्षी नेताओं की सुरक्षा में कटौती की गई है। वहीं महाराष्ट्र सरकार ने देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस की सुरक्षा भी घटाई है।

इंडोनेशिया प्लेन क्रैश: 62 लोग थे सवार...दुर्घटना स्थल से मिले मानव अंग और मलबा
इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से घरेलू उड़ान (Domestic flight) भरने के कुछ ही मिनट बाद शनिवार को श्रीविजय एयर के एक यात्री विमान का संपर्क हवाई यातायात नियंत्रक (Air traffic controller) से टूट गया। इस विमान में 12 क्रू मेंबर समेत कुल 62 यात्री सवार थे। वहीं अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विमान के क्रेश होने की आंशंका है। खबरों के मुताबिक विमान जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वहीं समुद्र के पास मानव अंग और मलबा मिला है। अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!