किसान 14 दिसंबर को करेंगे भूख हड़ताल, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 12 Dec, 2020 07:42 PM

farmers will go on hunger strike on december 14 read the big news of the day

किसान नेताओं ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि नए कृषि कानूनों में हमें संशोधन मंजूर नहीं है। किसानों ने अब 14 दिसंबर से भूख हड़ताल करने का फैसला लिया है। उनका कहना है कि तीनों कानून रद्द हों तब अगली मांग पर बातचीत होगी।

नेशनल डेस्क: किसान नेताओं ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि नए कृषि कानूनों में हमें संशोधन मंजूर नहीं है। किसानों ने अब 14 दिसंबर से भूख हड़ताल करने का फैसला लिया है। उनका कहना है कि तीनों कानून रद्द हों तब अगली मांग पर बातचीत होगी। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि इस साल इतने उत्तर चढ़ाव से देश और दुनिया गुजरी है कि कुछ वर्षों बाद जब हम कोरोना काल को याद करेंगे तो शायद यकीन ही नहीं आएगा। वहीं, पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जय प्रकाश नड्डा के काफिले पर हमले का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। 

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ीं खबरें

किसान नेता 14 दिसंबर से करेंगे भूख हड़ताल
किसान नेताओं ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि नए कृषि कानूनों में हमें संशोधन मंजूर नहीं है। उन्होंने कहा कि 14 दिसंबर से किसान भूख हड़ताल करेंगे। उन्होंने कहा कि तीनों कानून रद्द हों तब अगली मांग पर बातचीत होगी। सरकार बातचीत करेगी तो इनकार नहीं। बता दें कि किसान नए कृषि कानूनों के विरोध में लगातार आंदोलन को तेज करने की बात कर चुके हैं।

FICCI सम्मेलन में पीएम मोदी ने किया कृषि कानून का जिक्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि इस साल इतने उत्तर चढ़ाव से देश और दुनिया गुजरी है कि कुछ वर्षों बाद जब हम कोरोना काल को याद करेंगे तो शायद यकीन ही नहीं आएगा। लेकिन अच्छी बात ये रही कि जितनी तेजी से हालात बिगड़े, उतनी ही तेजी के साथ सुधर भी रहे हैं। प्रधानमंत्री ने भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (FICCI) की 93वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) और वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही।

जेपी नड्डा पर हमला मामले में केंद्र की बड़ी कार्रवाई
पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जय प्रकाश नड्डा के काफिले पर हमले का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल में सेवारत भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के तीन अधिकारियों को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर अपनी सेवा देने के लिए शनिवार को एकतरफा तरीके से तलब किया।

कृषि क़ानूनों को हटाने के लिए और कितनी आहुति देंगे हमारे किसान भाई?
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर किसानों की मांगाें को लेकर मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला। उन्होंने सरकार से पूछा कि किसान भाइयों को और कितनी आहुति देनी होगी?  दरअसल किसान आंदोलन में अब तक 11 किसानों की मौत होने का दावा किया जा रहा है, जिसे लेकर राहुल गांधी ने सरकार से यह सवाल किया।

सरकार की किसानों से अपील- आप कमेटी बना लीजिए
नए कृषि कानूनों के विरोध में हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन कर किसानों का आज 17वां दिन है। कोविड-19 और सर्दी के मौसम को देखते हुए सरकार लगातार प्रयास कर रही है कि इस आंदोलन को जल्द से जल्द खत्म किया जाए। इस बीच केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का बड़ा बयान सामने आया है। पीयूष गोयल के ट्विटर से एक के बाद एक ट्वीट में कहा गया है कि सरकार ने कई बार संगठनों के सामने ये प्रस्ताव रखा कि आप एक कमेटी बना लीजिए और उनके साथ बात करके हम समस्याओं को सुलझा देंगे।

पुलवामा हमले में PAK कनेक्शन की तलाश हुई तेज
14 फरवरी 2019 को कश्मीर के पुलवामा  में हुए आतंकी हमले को लेकर पाकिस्तान की मुश्किलें  बढ़ सकती है। भारत जल्द ही पाकिस्तान से हमले में शामिल सात आंतकवादियों की जानकारी साझा करने के लिए कहेगा। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इसे लेकर  एक औपचारिक न्यायिक अनुरोध या लेटर रोजेटरी भी तैयार कर लिया है। याद हो कि पुलवामा आतंकी हमले में  CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे।  इस हमले के 556 दिनों के बाद  NIA ने  पन्नों की एक चार्जशीट दायर की थी, जिमसें दावा किया गया था कि हमले के सात आरोपियों में से चार पाकिस्तान में स्थित हैं।

परिवार नियोजन का फैसला पति पत्नी का
केंद्र ने उच्चतम न्यायालय को बताया है कि भारतदेश के लोगों पर जबरन परिवार नियोजन थोपने के साफ तौर पर विरोध में है और निश्चित संख्या में बच्चों को जन्म देने की किसी भी तरह की बाध्यता हानिकारक होगी एवं जनसांख्यिकीय विकार पैदा करेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शीर्ष अदालत में पेश हलफनामे में कहा कि देश में परिवार कल्याण कार्यक्रम स्वैच्छिक है जिसमें अपने परिवार के आकार का फैसला दंपती कर सकते हैं और अपनी इच्छानुसार परिवार नियोजन के तरीके अपना सकते हैं। उसने बताया कि इसमें किसी तरह की अनिवार्यता नहीं है। 

जनवरी में शुरू हो जाएगा कोरोना वैक्सीन का काम
विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला का कहना है कि इस माह के अंत तक देश में कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति मिल सकती है और जनवरी से यहां टीकाकरण अभियान शुरू हो सकता है। अदार पूनावाला ने  एक ग्लोबल बिजनेस समिट में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस माह के अंत तक एसआईआई को वैक्सीन के आपात इस्तेमाल का लाइसेंस मिल सकता है लेकिन उसके वृहद इस्तेमाल की अनुमति बाद में मिलेगी। 

जयशंकर बोले, सीमा पर गतिरोध कब तक जारी रहेगा
पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन के साथ जारी गतिरोध पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि इस वर्ष के घटनाक्रम बहुत परेशान करने वाले हैं, उन्होंने कुछ बहुत बुनियादी चिंताएं पैदा की हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या चीन-भारत सीमा पर गतिरोध लंबा चलेगा या इसमें कोई सफलता मिलने की उम्मीद है, इसपर विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि मैं कोई भविष्यवाणी नहीं करूंगा।

बड़बोले नेता शेख रशीद को इमरान ने बनाया गृह मंत्री
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी कैबिनेट में फेरबदल करते हुए बड़बोले रेल मंत्री शेख रशीद को अब गृह मंत्री बनाया है। डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एजाज शाह से होम मिनिस्ट्री लेकर उन्हें नार्कोटिक्स डिपार्टमेंट सौंपा गया है। आजम खान स्वाती अब नए रेलमंत्री होंगे। अब्दुल हफीज शेख पहले फाइनेंस एडवाइजर थे, अब उन्हें यह मंत्रालय ही सौंप दिया गया है।
बता दें कि यह वही शेख रशीद हैं, जो अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!