महामारी का डर ईद के जश्न पर आया नजर, देखें किस तरह वीरान हुआ अल्लाह का दर(Pics)

Edited By vasudha,Updated: 25 May, 2020 04:20 PM

fear of epidemic was seen on the celebration of eid

देश में इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन में ईद का रंग पहले की अपेक्षा थोड़ा हल्का रहा और इस दौरान मस्जिदें और ईदगाह बंद होने की वजह से लोगों ने घर पर ही नमाज अदा की। लोगों ने अपने करीबियों को ऑनलाइन ही ईद की बधाइयां दीं तो जामिया...

नेशनल डेस्क: देश में इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन में ईद का रंग पहले की अपेक्षा थोड़ा हल्का रहा और इस दौरान मस्जिदें और ईदगाह बंद होने की वजह से लोगों ने घर पर ही नमाज अदा की। लोगों ने अपने करीबियों को ऑनलाइन ही ईद की बधाइयां दीं तो जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने ऑनलाइन ईद मिलन कार्यक्रम आयोजित किया। इस बार लोगों को ईद के मौके पर होने वाली सामुदायिक प्रार्थना या सामूहिक भोज की कमी जरूर खली होगी क्योंकि सामाजिक दूरी के नियमों के चलते लोगों के एक जगह इकट्ठा होने पर रोक है। 

PunjabKesari

ऐतिहासिक जामा मस्जिद और फतेहपुरी मस्जिद के प्रांगण में जहां हर साल हजारों की संख्या में लोग ईद की नमाज पढ़ने पहुंचते थे, इस बार वहां सन्नाटा पसरा था। सिर्फ शाही इमाम और मस्जिद से संबंधित कर्मचारी परंपरागत प्रार्थना का हिस्सा बने। जामा मस्जिद के शाही इमाम, सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि मस्जिद में उनके द्वारा ईद की नमाज अदा कराई गई और इस दौरान मस्जिद के 15-16 कर्मचारी मौजूद रहे। 

PunjabKesari

लोगों ने घर पर रहकर ही नमाज अदा की जैसे वे रमजान के दौरान कर रहे थे। वहीं कोरोना वायरस के खतरे की वजह से घर पर रहने को मजबूर जामिया नगर में रहने वाले स्कूल शिक्षक शफीक आलम ने कहा कि मैंने अपने दो भाइयों और हमारे बच्चों के साथ घर पर ही नमाज अदा की। लेकिन स्थानीय मस्जिद में होने वाली ईद की नमाज की कमी बहुत महसूस हो रही है क्योंकि यह मित्रों और पड़ोसियों से मिलने, उन्हें गले लगाने और आपसी प्रेम का मौका होता था।

PunjabKesari

फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा कि लोगों से ईद के जश्न के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करने और गले मिलने या हाथ मिलाने से परहेज करने को कहा गया है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लोग इस मौके पर दोस्तों और रिश्तेदारों के यहां जाने से भी बचते दिखे। लक्ष्मीनगर स्थित कारोबारी मोहम्मद आसिफ ने कहा कि मैं ईद के मौके पर जिन रिश्तेदारों और दोस्तों के घर जाकर उन्हें मुबारकबाद देता था अब उन्हें शुभकामना संदेश भेज रहा हूं। 

PunjabKesari

सोशल मीडियो लोगों को जोड़ने का एक जरिया बन गया है क्योंकि हम संक्रमण के खतरे की वजह से घरों से कहीं जा नहीं सकते। इस बीच जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने महामारी के मद्देनजर आज ऑनलाइन ईद मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया जिसके जरिये शिक्षकों और कर्मचारियों ने एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। उन्होंने ‘गूगल मीट' पर यह ईद मिलन कार्यक्रम आयोजित किया। 

PunjabKesari

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने कहा, “करीब महीने भर के रोजे और इबादत के बाद ईद का पर्व बेहद हंसी-खुशी और अनुशासन के साथ मनाया गया।” अखतर ने अपने संदेश में कहा कि दुनिया इस नयी चुनौती का सामना कर रही है और लोगों से अनुरोध किया कि वे बंधुत्व के नए रिश्ते बनाएं। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!