आसमान से बरस रही आग, उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत में लू का प्रकोप जारी

Edited By Pardeep,Updated: 08 Jun, 2022 10:09 PM

fire raining from the sky heat wave continues in north west central india

उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकतर भागों में बुधवार को भी लू का प्रकोप जारी रहा। वहीं, राजस्थान के गंगानगर और महाराष्ट्र के ब्रह्मपुरी में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने

नई दिल्लीः उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकतर भागों में बुधवार को भी लू का प्रकोप जारी रहा। वहीं, राजस्थान के गंगानगर और महाराष्ट्र के ब्रह्मपुरी में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में बृहस्पतिवार को भी लू का सामना करना पड़ेगा जबकि ओडिशा में शुक्रवार तक लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है। 

विभाग के मुताबिक, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के कम से कम 42 शहरों और कस्बों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा। 

आईएमडी ने कहा कि गुजरात और महाराष्ट्र में अगले पांच दिन के दौरान अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है। इसने कहा कि अरब सागर से आने वाली पश्चिमी हवाओं के कारण अगले पांच दिन के दौरान कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना है। मौसम कार्यालय ने बुधवार को दक्षिणी कर्नाटक जबकि तटीय कर्नाटक और केरल में शनिवार तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!