प्रथम ‘मेक इन इंडिया’ सप्ताह 13 फरवरी से मुंबई में

Edited By ,Updated: 08 Feb, 2016 07:25 PM

first make in india week of february 13 in mumbai

पहला ‘मेक इन इंडिया’ सप्ताह यहां 13 फरवरी से शुरू होने जा रहा है जिसमें बहुराष्ट्रीय कंपनियों सहित 190 से अधिक कंपनियां, 60 देशों से 5,000 प्रतिनिधिमंडल और रतन टाटा व मुकेश अंबानी सहित दिग्गज उद्योगपति शामिल होंगे।

मुंबई: पहला ‘मेक इन इंडिया’ सप्ताह यहां 13 फरवरी से शुरू होने जा रहा है जिसमें बहुराष्ट्रीय कंपनियों सहित 190 से अधिक कंपनियां, 60 देशों से 5,000 प्रतिनिधिमंडल और रतन टाटा व मुकेश अंबानी सहित दिग्गज उद्योगपति शामिल होंगे। निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से आयोजित किए जाने रहे इस सप्ताह का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे और इसमें सरकारी स्तर पर बातचीत पर ध्यान दिया जाएगा। इसमें दुनिया भर से चार राष्ट्राध्यक्षों के साथ 12 राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे।  

इस आयोजन में अरण जेटली, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल सहित कुल 13 केन्द्रीय मंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है। इसके अलावा, इस आयोजन में गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, आेडि़शा और पंजाब जैसे कुछ राज्यों ने राज्य केंद्रित सत्रों का आयोजन करने के संकेत दिए हैं। यहां 17 राज्य हिस्सा लेंगे। वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह आयोजन जर्मनी के हैनोवर मेसे से प्रेरित है जोकि विश्व में सबसे बड़ी औद्योगिक प्रदर्शिनयों में से एक है।  

 
उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय से अधिकारी पिछले साल सितंबर में हैनोवर गए थे और उन्होंने मुंबई के प्रमुख कारोबारी जिले- बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स में इसी तरह का आयोजन करने का प्रयास किया है। मंत्री ने कहा कि यह आयोजन एेसे समय में हो रहा है जब भारत अच्छी वृद्धि की दिशा में अग्रसर है और ब्रिक्स देशों में सात प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर बरकरार रखने में समर्थ रहा है। साथ ही यह एेसे समय में हो रहा है जब भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 38 प्रतिशत बढ़ा है।
 
बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स :बीकेसी में एक खुली जमीन पर आयोजन स्थल तैयार किया जा रहा है जहां ‘मेक इन इंडिया’ लोगो के साथ कुल 27 प्रदर्शनी हॉल बनाए जा रहे हैं। इनके पूरी तरह से तैयार होने पर इस स्थल पर 2.2 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में निर्मित जगह होगी। महाराष्ट्र सरकार लंबे समय से बीकेसी को एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केन्द्र के तौर पर अधिसूचित करना चाहती है। औद्योगिक नीति व संवर्धन विभाग डीआईपीपी के संयुक्त सचिव अतुल चतुर्वेदी ने कहा कि 52 देशों से सरकारी प्रतिनिधिमंडलों के भी इस छह दिन के आयोजन में हिस्सा लेने की संभावना है।  
 
निर्मला ने कहा कि मेक इन इंडिया सरकार की कोई योजना या कार्यक्रम नहीं है, बल्कि यह सोच बदलने की एक पहल है जहां सरकार कारोबारियों के लिए एक सुविधा प्रदाता के तौर पर काम करेगी और केवल एक नियामक का तमगा हटाने का प्रयास करेगी। मेक इन इंडिया सप्ताह का आयोजन डीआईपीपी, विदेश मंत्रालय और सीआईआई द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।  इस बीच, महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि शनिवार से शुरू हो रहे ‘मेक इन इंडिया’ सप्ताह के दौरान 4,000 अरब रपये के निवेश प्राप्त करने का लक्ष्य है। मेक इन इंडिया सप्ताह को लेकर आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी भूषण गगरानी ने अलग से संवाददाताओं से कहा,‘‘हमारा इस दौरान चार लाख करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त करने का लक्ष्य है।’’  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!