पाक को अगले महीने इमरान-मोदी मुलाकात की उम्मीद, भारत को नहीं  दिलचस्पी

Edited By Tanuja,Updated: 18 Aug, 2018 02:29 PM

first meeting of pm modi imran khan may happen next month

आखिर बरसो से जिस घड़ी का पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर व पाकिस्तान तहरीक-ए इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान को इतजार था, वो घड़ी आ ही गई। इमरान खान ने आज देश के  22वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ले ली...

इस्लामाबादः आखिर बरसो से जिस घड़ी का पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर व पाकिस्तान तहरीक-ए इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान को इतजार था, वो घड़ी आ ही गई। इमरान खान ने आज देश के  22वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ले ली। इमरान  सरकार शांति, विकास और पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्तों जैसे मामलों पर बातचीत करेगी। इमरान खान ने कहा भी था कि उनकी सरकार कश्मीर जैसे महत्त्वपूर्ण मसले का हल भी निकालेगी। पाकिस्तान की सूत्रों ने उम्मीद जताई है कि तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे में सितंबर माह के आखिर में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन (SCO) में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पहली मुलाकात होने की उम्मीद है। 
PunjabKesari
हालांकि, भारत सरकार के सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सितंबर में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मुलाकात नहीं होगी।  पीएम मोदी जून में चिंगदाओ में राष्ट्रप्रमुखों के एससीओ सम्मेलन में हिस्सा ले चुके हैं, इसलिए सितंबर में होने वाले कार्यक्रम में भारत की ओर से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हिस्सा ले सकते हैं। पाकिस्तान के राजनयिक सूत्रों के मुताबिक रिश्तों में सुधार के लिए भारत और पाक दोनों देशों को साथ बैठकर बात करनी होगी।  आपस में बातचीत से पहले कोई शर्त नहीं होगी।पाकिस्तान में नई सरकार के साथ सार्क शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए इस्लामाबाद दुनिया का नया मंच है। 
PunjabKesari
पाकिस्तान के राजनयिक सूत्रों के मुताबिक सियाचिन और सरक्रीक जैसे मुद्दों को जल्द हल किया जा सकता है  जबकि कश्मीर के मुद्दे का समाधान निकालने में समय लगेगा। पाकिस्तान कश्मीर के अलावा अन्य मामलों में फैसला करने के लिए तैयार है।  पाकिस्तान ने कहा कि बातचीत की शुरुआत किए बिना कोई उम्मीद संभव नहीं है, दोनों ही देशों को राजनीतिक तौर पर आगे बढ़ने की जरूरत है। भारत और पाकिस्तान को उन मामलों का समाधान निकालना चाहिए, जिन्हें दोनों देश मिलकर हल कर सकते हैं।हालांकि लंबे समय से चला आ रहा कश्मीर मुद्दा तो इतनी जल्दी हल नहीं होगा लेकिन भारत-पाक को रिश्तों को सुधारने का ये मौका मिलेगा कि दोनों देश एक-दूसरे के दुश्मन नहीं हैं।
PunjabKesari
गौरतलब है कि पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इमरान खान को फोन करके बधाई देने का स्वागत किया था। पाकिस्तान ने कहा था कि इससे द्विपक्षीय वार्ता की राह बनने की उम्मीद जगेगी। पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता मुहम्मद फैजल ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि फोन पर बातचीत से दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के सदस्य देशों के बीच संबंध सुधारने में मदद मिलेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!