पहले चरण का मतदान खत्म, बंगाल में 80 फीसदी तो असम में 72.14% वोटिंग- पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 27 Mar, 2021 08:34 PM

first phase voting ends

कोविड-19 के मामलों में हाल में हुई बढ़ोतरी पर काबू करने के लिए जूझ रही महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना प्रतिबंधों को 15 अप्रैल तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। पश्चिम बंगाल के 30 और असम के 47 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहले चरण का...

नेशनल डेस्क : पश्चिम बंगाल के 30 और असम के 47 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहले चरण का मतदान समाप्त हो गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक बंगाल में शाम 6.47 बजे तक बंगाल में 79.79 फीसदी लोगों ने वोट डाले। जबकि असम में 47 सीटों के लिए 72.14% वोटिंग हुई। इस बीच, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना से मुलाकात की। कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद से मोदी का यह पहला विदेश दौरा है। वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना प्रतिबंधों को 15 अप्रैल तक बढ़ाने का निर्णय लिया है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 

पहले चरण का मतदान खत्म, बंगाल में 80 फीसदी तो असम में 72.14% वोटिंग

पश्चिम बंगाल के 30 और असम के 47 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहले चरण का मतदान समाप्त हो गया है। पश्चिम बंगाल के 30 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 191 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत अमजा रहे हैं। जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, वहां हिंसा की छिटपुट घटनाएं सामने आयी हैं। बहरहाल, हालात अभी शांतिपूर्ण हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक बंगाल में शाम 6.47 बजे तक बंगाल में 79.79 फीसदी लोगों ने वोट डाले। जबकि असम में 47 सीटों के लिए 72.14% वोटिंग हुई।

PM मोदी ने शेख हसीना को भेंट की 12 लाख कोविड-19 वैक्सीन की डोज, दोनों देशों के बीच हुए कई समझौते
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना से मुलाकात की और संपर्क, ऊर्जा, कारोबार, स्वास्थ्य तथा विकासात्मक सहयोग जैसे क्षेत्रों में हुई प्रगति पर चर्चा की जिसके बाद दोनों देशों ने द्विपक्षीय सहयोग के क्षेत्रों से जुड़े पांच सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किये। कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद से मोदी का यह पहला विदेश दौरा है। उन्होंने हसीना के साथ पहले में बातचीत की जिसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता हुई जो करीब एक घंटे तक चली।

महाराष्ट्र में 15 अप्रैल तक बढ़ाए गए कोरोना प्रतिबंध, सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 1,000 रुपये फाइन
कोविड-19 के मामलों में हाल में हुई बढ़ोतरी पर काबू करने के लिए जूझ रही महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना प्रतिबंधों को 15 अप्रैल तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। उद्धव सरकार ने सूबे के राजनीतिक और धार्मिक सहित सभी प्रकार की सभाओं के आयोजन पर पूर्ण प्रतिबंध की शनिवार को घोषणा की। एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि रेस्तरां, उद्यान और मॉल रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे। आदेश में यह भी कहा गया है कि लोगों को रात 8 बजे से सुबह 7 बजे के दौरान समुद्र तटों पर जाने की अनुमति नहीं होगी, ड्रामा थिएटर भी शनिवार रात से बंद रहेंगे। ये आदेश शनिवार की मध्यरात्रि से लागू होंगे।

दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन, सत्येंद्र जैन बोले- कोरोना रोकने के लिए ये कोई समाधान नहीं
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाने की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि यह कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का समाधान नहीं है। राष्ट्रीय राजधानी समेत देशभर में संक्रमण के मामले फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। जैन ने कहा कि पहले लॉकडाउन लागू करने का एक कारण था, क्योंकि किसी को इस वायरस के बारे में अधिक जानकारी नहीं थी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि किसी व्यक्ति को संक्रमित होने और उससे उबरने में 14 दिन का समय लगता है।

ममता का PM पर हमला, कहा- बंगाल पर लेक्चर दे रहे मोदी, ये चुनाव के नियमों का उल्लंघन
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगलादेश से ‘वोट मांग' रहे हैं।   बनर्जी ने आज यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा,‘‘ चुनाव यहां हो रहे हैं और वह (प्रधानमंत्री) बंगलादेश जाते हैं और बंगाल में भाषण देते हैं। यह आचार संहिता का उल्लंघन है।'' उन्होंने कहा, ‘‘ वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में जब एक बंगलादेशी अभिनेता ने हमारी रैली में भाग लिया, तो भाजपा ने बंगलादेश की सरकार से बात कर उसका वीजा रद्द करवा दिया।

'खुशियों से भर दो झोली, घर पर ही मनाओ होली'... स्वास्थ्य मंत्रालय की देश से यह अपील
कोरोना के बढ़ते संकट को देखते हुए इस बार होली का त्यौहार घर पर बनाने की अपील की जा रही है। जहां एक तरफ  केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भीड़ को नियंत्रित करने के निर्देश दिए हैं तो वहीं स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय ने कुछ तस्वीरों के माध्यम से लोगों का समझाने का अनोखा प्रयास किया है। मंत्रालय की ओर से जारी तस्वीरों में कहा गया कि खुशियों से भर दो अपनी झोली, घर पर ही मनाओ अबकी होली। वहीं एक अन्य तस्वीर में लिखा है कि होली मनाने बाहर ना जाएंगे कोरोना के खतरे से खुद को और अपनों को बचाएंगे। अब होली के दिन देखना होगा कि मंत्रालय का यह प्रयास किस हद तक कामयाब रहता है।

मतदान के बीच ममता का ऑडियो वायरल,  भाजपा नेता से लगाई मदद की गुहार
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पहले दिन ही एक ऑडियो के वायरल होने से सियासी बवंडर खड़ा हो गया है। बताया जा रहा है कि टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने बीजेपी के नेता से फोन पर बातचीत की है। दावा किया जा रहा है कि ममता ने बीजेपी नेता से फोन पर बात कर कथित तौर से मदद देने की गुहार लगाई है। तृणमूल कांग्रेस की सियासी लड़ाई जिस बीजेपी से बंगाल में चल रही है, उसी पार्टी के नेता से ममता बनर्जी मदद की गुहार लगाना अपने आप में बहुत बडी बात है।

राहुल-प्रियंका गांधी की अपील- देश को बांटने वाली ताकतों के खिलाफ जरुर करें वोट
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने असम और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आरंभ होने के बाद शनिवार को मतदाताओं का आह्वान किया कि वे लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए ‘बांटने वाली ताकतों के विरूद्ध’ वोट करें। उन्होंने ट्वीट किया कि लोकतंत्र मज़बूत करने के लिए बांटने वाली ताक़तों के विरुद्ध अपना वोट ज़रूर डालें। जय हिंद!’’

मतदान के बीच भी  बंगाल में हिंसा का दौर जारी: माकपा नेता की कार पर हमला और पत्रकारों से भी हाथापाई
पहले चरण के मतदान के बीच एक बार फिर पश्चिम बंगाल में तनाव की स्थिती पैदा हो गई। जहां  मतदान से कुछ घंटे पहले पुरुलिया जिले के बंदवान में चुनाव ड्यूटी के लिये किराये पर लिये गए एक वाहन को आग लगा दी गई तो वहीं  पश्चिम मेदिनीपुर जिले के बेगमपुर इलाके में एक व्यक्ति मृत पाया गया, जिसकी पहचान मंगल सोरेन के रूप में हुई है। भाजपा ने दावा किया कि सोरेन उनका समर्थक था और टीएमसी के ‘‘गुंडों'' ने कथित तौर पर उसकी हत्या की। हालांकि सत्तारूढ़ पार्टी ने इस आरोप को खारिज किया है।

कब थमेगा कोराेना का आतंक, भारत में 24 घंटे में मिले 62 हजार से अधिक नए मामले
देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के मामलों में फिर से तेजी देखने को मिल रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान 62 हजार से अधिक नये मामले सामने आये हैं और इस वायरस के संक्रमण से 291 लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 62,258 नये मामले दर्ज किये गये जो इस वर्ष में अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है। इससे पहले शुक्रवार को 58,886 नये मामले दर्ज किये गये।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!