अलविदा 2017: देश के पांच शहर जहां दर्ज हुई सबसे ज्यादा आपराधिक घटनाएं

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Dec, 2017 06:04 PM

five criminal cases of the country where happened

नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो (NCRB) ने उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक के कई एेसे बड़े शहरों के क्राइम ग्राफ का रिकॉर्ड जारी किया है, जिससे साबित होता है बीते सालों में लगातार बढ़ती आपराधिक घटनाओं की वजह से यह शहर देश टॉप क्राइम हब बन गए हैं

नेशनल डेस्क: सुरक्षा एजेंसियों के तमाम दावों के बावजूद साल दर साल आपराधिक घटनाओं से जुड़े आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो (NCRB) ने उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक के कई एेसे बड़े शहरों के क्राइम ग्राफ का रिकॉर्ड जारी किया है, जिससे साबित होता है बीते सालों में लगातार बढ़ती आपराधिक घटनाओं की वजह से यह शहर देश टॉप क्राइम हब बन गए हैं। आइए जानते हैं देशभर के उन पांच शहरों के बारे में जहां सबसे ज्यादा होती हैं आपराधिक घटनाएं।
PunjabKesariदिल्ली 
नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़े कहते हैं कि देश में होने वाला हर चौथा अपराध दिल्ली में होता है। बीते साल भर में दिल्ली में करीब दो लाख वारदातें सामने आई हैं। जो 53 बड़े सिटी में हुई कुल अपराधिक घटनाओं का 25 फीसदी है। दिल्ली में दो हजार के करीब रेप केस और सात हजार के करीब लूट की वारदातें दर्ज हुई हैं। अपहरण के मामले में भी राजधानी दिल्ली किसी से पीछे नहीं रही। इस मामले में भी करीब सात हजार वारदातें सामने आई हैं।
PunjabKesariकोच्चि
केरल का कोच्चि शहर वैसे तो दुनियाभर में पर्यटन के लिए मशहूर है लेकिन अब यहां रहने वाले लोगों के लिए अपराध एक बड़ी समस्या बनकर उभर रही है। NCRB के आंकड़ों के अनुसार बीते कुछ समय में ठगी और लूट की वरदातों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। ठगी के मामले में कोच्चि में बीते कुछ वर्षों में 200 गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। इसी तहत लूट की घटनाओं में भी कई गुना इजाफा हुआ है। हालांकि महिलाओं के साथ होने अपराध में अन्य शहरों की तुलना करें तो कोच्चि में हालत कुछ ठीक हैं। 
PunjabKesariइंदौर  
मध्य प्रदेश का यह शहर बीते कुछ समय से यहां होने वाले अपराधों को लेकर चर्चाओं में बना हुआ है। इसमें भी रेप, हत्या और लूट के मामले सबसे ज्यादा हैं। आंकड़ों के अनुसार शहर में कुल 18 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए हैं। इन मामलों में खासतौर पर लूट और हत्या के मामले शामिल हैं। 
PunjabKesariग्वालियर 
कभी शिक्षा और व्यापार में अपनी अलग पहचान रखने वाला यह लगातार अपनी असली पहचान खोता जा रहा है। अपराध के मामलों में ग्वालियर भी टॉप शहरों की सूची में शामिल है। अापराधिक घटनाओं के मामले में प्रति लाख लोगों पर अपराध का अनुपात 686 है। शहर में होने वाले अपराध में लूट और रेप के मामले सबसे ज्यादा हैं। मध्यप्रदेश यह दूसरा शहर ग्वालियर रेप के मामलों में दिल्ली के बाद दूसरे नंबर पर आता है।  
PunjabKesariजयपुर
यहां बढ़ती आपराधिक घटनाएं राजस्थान के इस खूबसूरत शहर पिंक सिटी के लिए बदनुमा दाग है। एेसे में ये वारदातें जयपुर घूमने आने वाले पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय पुलिस के लिए भी अब सिर दर्द बन गई हैं। बीते कुछ समय से शहर में महिलाओं के साथ होने वाले अपराध के साथ-साथ अन्य अपराधों में भी बढ़ोतरी हुई है। NCRB आंकड़ों के अनुसार शहर में प्रति लाख आबादी पर अपराध होने की दर 600 के करीब है, जो किसी भी शहर के लिए काफी ज्यादा है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!