बाढ़: प्रभावित परिवारों को कुल 5000 रुपए की नकद सहायता मिलेगी

Edited By Pardeep,Updated: 12 Aug, 2019 12:02 AM

flood the affected families will get a total cash assistance of rs 5000

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को कहा कि राज्य में बाढ़ प्रभावित प्रत्येक परिवार को पांच हजार रुपये की वित्तीय सहायता नकद में दी जाएगी जबकि बाकी उनके बैंक खातों में जमा करायी जाएगी। आंशिक भुगतान नकद में करने की मांग विभिन्न...

मुंबईः महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को कहा कि राज्य में बाढ़ प्रभावित प्रत्येक परिवार को पांच हजार रुपये की वित्तीय सहायता नकद में दी जाएगी जबकि बाकी उनके बैंक खातों में जमा करायी जाएगी। आंशिक भुगतान नकद में करने की मांग विभिन्न वर्गों की ओर से इस बात को ध्यान में रखते हुए की गई थी कि पश्चिमी महाराष्ट्र क्षेत्र की अर्थव्यवस्था मुख्य तौर पर दूध, सब्जी और अन्य छोटी सेवाओं पर निर्भर है।
PunjabKesari
यद्यपि बाढ़ के चलते विभिन्न डेयरी से दूध का संग्रहण बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। फडणवीस ने सोमवार से शुरू होने वाली रूस की अपनी पूर्व निर्धारित यात्रा रद्द कर दी है। उन्होंने यहां रविवार को मंत्रालय में राज्य स्तरीय आपदा प्रबंधन इकाई में राहत एवं पुनर्वास कार्य की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘सरकार बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा पहले ही कर चुकी है जिसमें से पांच हजार रुपए प्रत्येक परिवार को नकद दिये जाएंगे जबकि बाकी उनके बैंक खातों में जमा कराई जाएगी।'' कोल्हापुर और सांगली जिले गत सात दिनों से अभूतपूर्व बाढ़ का सामना कर रहे हैं।
PunjabKesari
ठाणे, पुणे, नासिक, पालघर, रत्नागिरि, रायगढ़ और सिंधूगढ़ जिलों में भी भारी वर्षा हुई है। सबसे अधिक प्रभावित कोल्हापुर और सांगली जिलों से अभी तक करीब 3.78 लाख लोगों को निकाला गया है। यहां पानी शनिवार को धीरे धीरे कम होना शुरू हुआ। फडणवीस ने इसके साथ ही प्रशासन को कई उपाय करने के निर्देश दिए। इसमें सांगली जिले के कावलापुर में एक नये हवाई अड्डे का निर्माण शामिल है जिसका इस्तेमाल बाढ़ जैसे आपदा के समय किया जा सके।
PunjabKesari
उन्होंने साथ ही अधिकारियों को कोल्हापुर और सांगली जिलों में वर्तमान में पानी में डूबी सड़कों पर फ्लाईओवरों के निर्माण के संबंध में प्रस्ताव देने का भी निर्देश दिया। रविवार की स्थिति के अनुसार कोल्हापुर में 91 सड़कें और सांगली में 66 सड़कें पानी में डूबी हैं जिससे दोनों जिलों में गांवों से सम्पर्क प्रभावित हुआ है। सोलापुर में 33 सड़कें और सतारा में पांच सड़कें भी अधिक वर्षा के चलते पानी में डूब गई हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!