सर्दी से निपटने के लिए आप भी अपनाएं ये टिप्स, रखें खुद को स्वस्थ

Edited By Yaspal,Updated: 03 Jan, 2020 10:14 PM

follow these tips to deal with the cold keep yourself healthy

आजकल इस कड़ाके की ठण्ड की वजह से सबकी कपकपी छूट रही है, दिन में कुछ ही घंटे धूप का एहसास होता है, सर्दी के मौसम में आपको सुखी त्वचा, सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन क्या आप जानते है

नई दिल्लीः आजकल इस कड़ाके की ठण्ड की वजह से सबकी कपकपी छूट रही है, दिन में कुछ ही घंटे धूप का एहसास होता है, सर्दी के मौसम में आपको सुखी त्वचा, सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन क्या आप जानते है? कि कुछ जड़ी बूटियाँ ऐसी भी है जिन्हें आप बेहद ही सरलता के साथ अपने घर में उगा सकते है और उनकी मदद से इन सभी बिमारियों से छुटकारा पा सकते है।
PunjabKesari
हिन्दू समाज में तुलसी के पौधे को पवित्रता का प्रतीक माना जाता है यह पौधा घर में सकरात्मक ऊर्जा तो फैलाता ही है बल्कि बहुत-सी स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं का इलाज भी करता है। पार्सले की तरह तुलसी भी एक बहुत ही जाना-माना पौधा है यह लगभग सभी घरों में पाया जाता है, तुलसी का पौधा विटामिन के, ए, पोटैशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है, इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि इसके गुणों के कारण यह पौधा इतना लोकप्रिय है। यह सूजन को काम करने में मदद करता है और यह गठिया के दर्द को भी कम करने में कारगर है। तुलसी में बहुत-से एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो ह्रदय रोग और ख़राब बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। तुलसी को चाय और सलाद में इस्तेमाल करें और सबसे अच्छे परिणामों के लिए दैनिक दिनचर्या में तुलसी के पत्तों का सेवन करें।

  • इन्फेक्शन से सुरक्षा
  • एंटी बैक्टीरियल
  • एंटी वायरल
  • एंटी फंगल
  • एंटी इंफ्लेमेटरी
  • एनल्जेसिक (दर्दरोधक दवाई)

सर्दियों में स्किनकेयर कैसे की जाये?
डायटीशियन सृष्टि अरोड़ा के मुताबिक, "त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है और बाहरी कवरेज के रूप में त्वचा के कई महत्वपूर्ण कार्य हैं तो हमें न केवल सुंदर दिखने के लिए बल्कि त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए उसकी पूर्ण रुप से देखभाल करनी चाहिए। 2020 में हमें स्वस्थ त्वचा के लिए भी सही लक्ष्य बनाने चाहिए।"
PunjabKesari
क्या आपको पता है?
अच्छा भोजन त्वचा की देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, सही उत्पादों का चयन आपको मौसमी परिवर्तनों, धूल और प्रदूषण से बचा सकता है। एक समय का संतुलित पोषण आपको सर्दी जैसे मौसमी बदलाव से निपटने में मदद कर सकता है, सर्दियों में देखभाल न करने से सूखापन या रूसी पैदा हो सकती है जिससे इन्फेक्शन लंबे समय तक चल सकता है। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन आपकी त्वचा सहित पूरे शरीर के लिए अच्छा है। बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी जैसे एंटी ऑक्सिडेंट जैसे कि त्वचा के लिए लाभदायक है।

द गोल्डन स्पाइस: हल्दी क्या आप जानते है?
भारत दुनिया में हल्दी का प्रमुख उत्पादक और निर्यातक है। भारत में सबसे महत्वपूर्ण त्यौहारों के दौरान हल्दी की पूजा की जाती है, हल्दी में बहुत से ऐसे गुण है जिनसे बहुत से लोग अंजान है तो आइये जानते है कुछ ऐसे ही अनजाने फैक्ट्स: हल्दी मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम जैसे बहुत से मिनरल्स से भरपूर होती है। यह फाइबर, विटामिन बी 6 और जिंक का उत्तम सोर्स है अथवा इसमें विटामिन सी और मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा होती है।
PunjabKesari

  • अधिक आवश्यक तेल: हल्दी की जड़ में हल्दी पाउडर की तुलना में अधिक प्राकृतिक तेल होते हैं, जिनकी कुछ मात्रा हल्दी को सूखाते समय उन लुप्त हो जाती है।
  • आर्टिफीशियल कलर से छुटकारा: हल्दी दैनिक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है, इसलिए यह आसपास के सबसे अधिक मिलावटी मसालों में से एक है।


पाउडर के बजाय हल्दी की जड़ का उपयोग करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप मिलावटी हल्दी पाउडर का सेवन तो नहीं कर रहे हैं, जो आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। करक्यूमिन हल्दी का सबसे पोषक पदार्थ होता है वैज्ञानिक रूप से यह सिद्ध हो चुका है कि हल्दी में ह्रदय रोग, अल्ज़ाइमर और कैंसर जैसे रोगों के वायरस से लड़ने की क्षमता होती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!