एग्ज़िट पोल में मोदी की जीत से विदेशी मीडिया हैरान, उठाए सवाल

Edited By Tanuja,Updated: 21 May, 2019 12:07 PM

foreign media reports on lok sabha election 2019 exit poll results

भारत के लोकसभा चुनाव के नतीजों पर पूरी दुनिया नजरें गड़ाए बैठी है। वोटिंग खत्म होते ही सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल के...

इंटरनेशनल डेस्कः भारत के लोकसभा चुनाव के नतीजों पर पूरी दुनिया नजरें गड़ाए बैठी है। वोटिंग खत्म होते ही सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल के आंकड़े जारी किए हैं जिन्हें देखकर विदेशी मीडिया हैरान है। अभी तक के एग्ज़िट पोल्स की मानें तो केंद्र में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनती दिख रही है। 10 में से 9 एग्जिट पोल्स एनडीए को स्पष्ट बहुमत दे रहे हैं तो वहीं, यूपीए को पिछली बार से दोगुनी सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं। सभी सर्वे यह दिखा रहे हैं कि एनडीए को 2014 की तुलना में 2019 में ज्यादा सीटें मिलेंगी।

PunjabKesari
देशी मीडिया में भी यह खबर छाई हुई है कि नरेंद्र मोदी दोबारा सत्ता में लौट रहे हैं वहीं विदेशी मीडिया ने एग्जिट पोल में मोदी सरकार को मिली जीत को प्रमुख जगह दी है।  पाकिस्तान, अमेरिका, सऊदी अरब, चीन से लेकर सभी देशों की मीडिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एनडीए के जीत के चर्चे हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स ने एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत को मैमथ विक्ट्री बताया है ।गल्फ न्यूज़ में खबर ने एग्जिट पोल में मोदी की जीत को प्रमुख स्थान दिया है। गल्फ टाइम्स में लेख छपा है जिसमें लिखा है कि यदि एग्जिट पोल सही साबित होते हैं तो बेरोजगारी और किसानों की समस्या को छोड़कर भारत की जनता ने पाकिस्तान में हुई एयरस्ट्राइक के नाम पर मोदी को वोट दिए हैं।
PunjabKesari
दुबई के अखबार खलीज़ टाइम्स ने एग्जिट पोल में दिख रही एनडीए की जीत को पहले पन्ने पर जगह दी है। खबर में अलग-अलग आंकड़ों का हवाला देते हुए लिखा गया है कि एक्ज़िट पोल के हिसाब से मोदी और ज़्यादा सीटों के साथ सत्ता में वापसी करेंगे। वहीं पाकिस्तानी वेबसाइट डॉन ने भी एग्जिट पोल के नतीजों को प्रमुख स्थान देते हुए लिखा है कि एनडीए 302 सीटों पर जीत दर्ज करने जा रही है, वहीं कांग्रेस को 122 सीटें मिलती दिख रही हैं।  अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक 2014 में सत्ता में आने के बाद से भारतीय राजनीति पर हावी रहने वाले मोदी एग्जिट पोल में 5 साल और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का नेतृत्व कर सकते हैं।
PunjabKesari
भारत के पड़ोसी देश चीन ने लोकसभा के आखिरी चरण के मतदान से संबंधित खबर तो छापी हैं लेकिन इसमें कहीं भी एक्ज़िट पोल का ज़िक्र नहीं है। वहीं, कुछ विदेशी मीडिया ने एग्जिट पोल पर भी सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि एग्जिट पोल हर बार सही साबित नहीं होते हैं। क्योंकि भारत में करोड़ों की तादाद में वोटर्स हैं जिन तक सर्वे एजेंसी नहीं पहुंच पाती है ।हाल ही में आस्ट्रेलिया व यूक्रेन में हुए चुनावों के एग्जिट पोल इसकी ताजा उदाहरण हैं जहां एग्जिट पोल के विपरीत नतीजे देखकर दोनों देशों की जनता के साथ-साथ पूरी दुनिया भी हैरान रह गई।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!