भारत-चीन सीमा विवाद के बाद पहली बार दोनों देश के विदेश मंत्री करेंगे मुलाकात

Edited By vasudha,Updated: 05 Sep, 2020 01:27 PM

foreign ministers of the india china will meet for the first time

पूर्वी लद्दाख में मई में सीमा पर पैदा हुए तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी अगले महीने मुलाकात कर सकते हैं। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की वार्ता के दौरान इन दोनों की मुलाकात की संभावना है। माना जा रहा...

नेशनल डेस्क: पूर्वी लद्दाख में मई में सीमा पर पैदा हुए तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी अगले महीने मुलाकात कर सकते हैं। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की वार्ता के दौरान इन दोनों के बीच सीमा विवाद पर चर्चा होने की संभावना है। माना जा रहा है कि चीन इस मुलाकात के लिए इच्छुक है, लेकिन अभी तक भारत की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

PunjabKesari

वहीं इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मास्को में अपने चीनी समकक्ष वेई फेंगही से मुलाकात की। दोनों ने पूर्वी लद्दाख में सीमा पर बढ़ते तनाव को कम करने के तरीकों पर चर्चा की। रक्षा मंत्री कार्यालय ने बताया कि राजनाथ सिंह और वेई फेंगही के बीच शुक्रवार को दो घंटे से अधिक समय तक बैठक हुई जिसमें पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव को कम करने पर ध्यान केन्द्रित रहा। 

PunjabKesari

रक्षा मंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर लिखा कि रक्षा मंत्री ने कहा कि मौजूदा स्थिति को ज़िम्मेदारी के साथ संभाला जाना चाहिए और किसी भी पक्ष को आगे ऐसी कोई कार्रवाई नहीं करनी चाहिए जो स्थिति को जटिल बनाए। राजनाथ सिंह ने जोर देकर कहा कि चीनी सैनिकों की कार्रवाई, बड़ी संख्या में सैनिकों को इकट्ठा करना, उनका आक्रामक व्यवहार और एकतरफा ढंग से यथास्थिति को  बदलने की कोशिश द्विपक्षीय समझौतों के उल्लंघन में थे। बता दें कि पूर्वी लद्दाख में मई में सीमा पर हुए तनाव के बाद से दोनों ओर से यह पहली उच्च स्तरीय आमने सामने की बैठक थी। 

PunjabKesari

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल गतिरोध दूर करने के लिए चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ टेलीफोन पर बातचीत कर चुके हैं। सूत्रों ने बताया कि वार्ता के दौरान सिंह ने पूर्वी लद्दाख में यथा स्थिति को बनाए रखने और सैनिकों को तेजी से हटाने पर जोर दिया। रूस की राजधानी मास्को में एक प्रमुख होटल में रात करीब साढ़े नौ बजे (भारतीय समयानुसार) वार्ता शुरू हुई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल में रक्षा सचिव अजय कुमार और रूस में भारत के राजदूत डी बी वेंकटेश वर्मा भी थे।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!