फ्रांस-भारत के बीच हुए अहम समझौते, PM मोदी बोले-दोनों देशों की दोस्ती है खास

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Mar, 2018 05:42 PM

हैदराबाद हाऊस में बैठक के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्वाइंट प्रैस कॉन्फैंस की। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों की दोस्ती काफी खास है। दोनों देश समृद्ध विरासतों के उत्तराधिकारी हैं। इस दौरान दोनों देशों...

नई दिल्लीः हैदराबाद हाऊस में बैठक के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्वाइंट प्रैस कॉन्फैंस की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों की दोस्ती काफी खास है। दोनों देश समृद्ध विरासतों के उत्तराधिकारी हैं। दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में 14 अहम समझौते हुए। इससे पूर्व राष्ट्रपति भवन में मैक्रों को गॉड ऑफ ऑनर दिया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड मैक्रों का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया।

इन समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

  • दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों, खासकर समुद्री सुरक्षा तथा आतंकवाद से निपटने के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर हस्ताक्षर हुए।
  • भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक भागीदारी में रक्षा, परमाणु ऊर्जा तथा अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग का मामला शामिल हैं।
  • ‘‘अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच एक परिपक्व गठजोड़ है, इसको लेकर भी दोनों के बीच हस्ताक्षर हुए। भारत और फ्रांस के बीच अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग पांच दशक से भी पुराना है। परंपरागत क्षेत्रों के अलावा अक्षय ऊर्जा, उच्च गति वाली ट्रेन और व्यापार में सहयोग बढ़ाने पर भी जोर होगा।
  • इसके अलावा शहरी विकास और शिक्षा क्षेत्र में भी समझौते हुए।

PunjabKesari
दिल्ली और पेरिस के संबंधों ऐतिहासिक
मैक्रों दिल्ली और पेरिस के संबंधों को ऐतिहासिक करार देते हुए आज कहा कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के बीच खास कर, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में आपसी सहभागिता के एक नए युग की शुरुआत होगी। मैक्रों ने राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत समारोह के दौरान कहा कि मैं भारत आकर बहुत खुश हूं और स्वयं को गौरवाविंत महसूस कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि मोदी ने गत वर्ष जुलाई में अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान मुझे अपने देश आने का न्यौता दिया था। मेरा इरादा दोनों देशों के बीच खास कर, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में सहभागिता का एक नये युग की शुरूआत करने का है।
PunjabKesari
राजघाट में बापू को दी श्रद्धांजलि
मैक्रों सुबह राजघाट गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड भी साथ रहीं। राजघाट पर बापू को नमन करने के बाद राष्ट्रपति मैक्रों ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की।

PunjabKesari
विद्यार्थियों के साथ खुली चर्चा में शामिल होंगे मैक्रोन
 मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद मैक्रों विद्यार्थियों के साथ एक खुली चर्चा में शामिल होंगे। इसमें विभिन्न स्तर के करीब 300 छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है। मैक्रों ‘ज्ञान सम्मेलन ’ में भी भाग लेंगे। इसमें दोनों पक्षों के 200 से अधिक शिक्षाविद शामिल होंगे।
PunjabKesari
इसके अलावा राष्ट्रपति मैक्रों अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। आईएसए भारत और फ्रांस की संयुक्त पहल का परिणाम है। आईएसए शिखर सम्मेलन में कई देशों एवं सरकार के प्रमुखों के शामिल होने की संभावना हैं इसमें ठोस परियोजनाओं पर जोर दिए जाने की संभावना है। वे ताज के दीदीर भी करने जाएंगे। राष्ट्रपति मैक्रों 12 मार्च को वाराणसी भी जाएंगे। वाराणसी प्रधानमंत्री मोदी का लोकसभा क्षेत्र है। प्रधानमंत्री के साथ मैक्रोन उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में सौर संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। मैक्रो चार दिन की यात्रा पर कल देर रात यहां पहुंचे। पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत करने के लिए खुद हवाई अड्डे पहुंचे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!