कनाडा में चीन के मानवाधिकार मुद्दों व बीजिंग ओलंपिक के खिलाफ प्रदर्शन (Pics)

Edited By Tanuja,Updated: 22 Nov, 2021 04:09 PM

friends of canada india protest against beijing olympics in vancouver

कनाडा-भारत के दोस्तों ने रविवार को चीन में मानवाधिकारों के मुद्दों पर बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के खिलाफ वैंकूवर कन्वेंशन सेंटर के ...

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा-भारत के दोस्तों ने रविवार को चीन में मानवाधिकारों के मुद्दों पर बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के खिलाफ वैंकूवर कन्वेंशन सेंटर के सामने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने वैश्विक वित्तीय केंद्र में चीन के कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू करने से रोकी गई हांगकांग की अधिक स्वायत्तता की बहाली की भी मांग की। प्रदर्शनकारियों ने  'फ्री हॉन्ग कॉन्ग', 'फाइट फॉर फ्रीडम', 'स्टैंड विद एचके' जैसे बैनर पकड़े हुए थे।

PunjabKesari

आयोजकों ने कहा कि प्रदर्शन में बड़ी संख्या में लोगों का एकत्र होना चीन विरोधी इस कार्यक्रम की बड़ी सफलताहै। बता दें कि  चीन पर लंबे समय से मानवाधिकारों के उल्लंघन और उइगरों व अन्य अल्पसंख्यकों की आवाजों को दबाने का आरोप लगता रहा है। चीन कोरोना वायरस बीमारी (कोविड -19) महामारी से संबंधित शुरुआती आंकड़ों को छिपाने की कोशिश करने के आरोपों का भी सामना कर रहा है। अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ भी अगले साल बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के बहिष्कार के बढ़ते आह्वान में शामिल हो गए है।पोम्पिओ ने ट्वीट किया है #BoycottBeijingOlympics" ।

PunjabKesari

चीन पर ने वुहान वायरस के बारे में लिखने वाले पत्रकारों को गायब करने के आरोप हैं। इसके अलावा सीसीपी लैब के बारे में सच्चाई बताने वाले डॉक्टर, एक प्रोफेसर टेनिस खिलाड़ी, उइगर, हांगकांग और इंटरपोल के प्रमुख तक गायब कर दिए गए हैं।।  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में कहा था कि उनका प्रशासन बीजिंग में 2022 शीतकालीन ओलंपिक के राजनयिक बहिष्कार पर विचार कर रहा है। उसके बाद बहिष्कार के आह्वान को गति मिली है।

PunjabKesari

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ बैठक के दौरान बाइडेन से बहिष्कार की संभावना के बारे में पूछा गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने संकेत दिया कि बहिष्कार हो सकता है क्योंकि उन्होंने कहा कि यह "कुछ ऐसा है जिस पर हम विचार कर रहे हैं।" राजनयिक बहिष्कार का मतलब है कि व्हाइट हाउस उद्घाटन और समापन समारोह के लिए एक प्रतिनिधिमंडल नहीं भेजेगा। हालांकि, एथलीट इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।रिपोर्टों से पता चलता है कि यूनाइटेड किंगडम भी बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक में अधिकारियों को नहीं भेजने की संभावना पर सक्रिय रूप से चर्चा कर रहा है।

PunjabKesari

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!