गडकरी ने मणिपुर में किया 13 राजमार्गों का शिलान्यास, बोले- बिछाएंगे सड़कों का जाल

Edited By Yaspal,Updated: 17 Aug, 2020 06:54 PM

gadkari lays foundation stone for 13 highways in manipur

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में तीन हजार करोड़ रूपए लागत वाले 13 राजमार्ग की परियोजना की आधारशिला रखी उन्होंने इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 16.91 करोड़ रुपये की लागत से बनने...

इम्फालः केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में तीन हजार करोड़ रूपए लागत वाले 13 राजमार्ग की परियोजना की आधारशिला रखी उन्होंने इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 16.91 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सड़क सुरक्षा परियोजना का भी उद्घाटन किया। मणिपुर में 13 राजमार्ग बनाने की परियोजना में सड़कों की लंबाई 316 किलोमीटर होगी जिसकी लागत करीब तीन हजार करोड़ रूपए है। इस परियोजना का उद्देश्य पूर्वोत्तर राज्यों में अच्छी सड़कों के माध्यम से बेहतर कनेक्टिविटी, सुविधा और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।

गडकरी के इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर राज्यों में बुनियादी ढांचे का विकास करना चाहते हैं और इसी वजह से सरकार ने इन परियोजनाओं को बढ़ावा दिया है। उन्होंने इस दौरान मणिपुर सरकार से जल्द से जल्द उपयोग प्रमाणपत्र प्रस्तुत जमा करने और भूमि अधिग्रहण का काम पूरा करने को कहा ताकि और अधिक कार्य किए जा सकें। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि मणिपुर और अन्य उत्तर पूर्वी राज्यों में कनेक्टिविटी और संपकर् को बेहतर बनाने के लिए बड़ी संख्या में सड़क और पानी के रास्ते मार्ग विकसित किए जाएंगे।

सड़क परिवहन मंत्री ने यह भी कहा कि वह राज्य के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह द्वारा इंफाल में एलिवेटेड रोड बनाने की सिफारिश पर काम शुरू करने के लिए अगले कुछ महीनों में इंफाल आएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की तरफ से आवश्यक दस्तावेज मिलने के बाद तुरंत बाद परियोजना के लिए 250 करोड़ देने के लिए वह तैयार हैं। गडकरी ने कहा कि राज्य सरकार को भ्रष्टाचार से मुक्ति, भूमि अधिग्रहण और अन्य कार्यों में पारदर्शिता सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने मणिपुर में रोजगार और आर्थिक परिद्दश्य को बेहतर बनाने में एमएसएमई क्षेत्र की भूमिका पर भी जोर दिया।

हाल ही में एमएसएमई इकाइयों की परिभाषा में किये गए बदलाव के बारे में सूचित करते हुए उन्होंने इस अवसर का उपयोग करने और हस्तशिल्प, हथकरघा, शहद, बांस उत्पादों आदि के निर्यात क्षमता का पता लगाने के लिए मुख्यमंत्री से अनुरोध किया जो बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार प्रदान कर सकते हैं।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सड़क परियोजनाओं के लिए नए प्रस्ताव जमा करा दिए है। उन्होंने कहा कि मणिपुर पहाड़ी राज्य है और अत्यधिक वर्षा के कारण राज्य में उच्च स्तर की सड़कों की आवश्यकता है। उन्होंने इम्फाल में एलिवेटेड सड़क बनाने के गडकरी के निर्णय का भी स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने हालांकि इम्फाल-लोकटक राजमार्ग को चार लेन का करने की जरुरत पर जोर दिया। इम्फाल-लोकटक राजमार्ग पर इस समय दो ही लेन है और लोकटक पर्यटकों के लिए प्रसिद्ध जगह है जिसकी वजह से इस राजमार्ग पर अक्सर जाम लग जाता हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!